Pollution in Kanpur: सांस रोगी रखें अपना ख्याल, शहर की आबोहवा हुई खराब, पांच गुना बढ़ा प्रदूषण

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल माथुर ने बताया कि धूप न निकलने और हवा की गति धीमी होने के कारण वायु प्रदूषण का ग्राफ पहले की अपेक्षा बढ़ा है। शनिवार को हल्की बूंदाबांदी होने के कारण हवा में नमी की मात्रा ज्यादा रही।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 07:10 AM (IST)
Pollution in Kanpur: सांस रोगी रखें अपना ख्याल, शहर की आबोहवा हुई खराब, पांच गुना बढ़ा प्रदूषण
कानपुर में प्रदूषण की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मौसम ने करवट बदली तो पूरे शहर की आबोहवा खराब हो गई है। शनिवार को शहर में वायु प्रदूषण का स्तर मानक से पांच गुना ज्यादा रहा और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) मानक (60) से पांच गुना ज्यादा 324 दर्ज किया गया है। यह आंकड़ा उप्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कल्याणपुर एनएसआइ, नेहरू नगर और किदवई नगर स्थित मानीटरिंग स्टेशनों का है। कल्याणपुर आइआइटी स्थित मानीटरिंग स्टेशन का डाटा उपलब्ध नहीं है।

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल माथुर ने बताया कि धूप न निकलने और हवा की गति धीमी होने के कारण वायु प्रदूषण का ग्राफ पहले की अपेक्षा बढ़ा है। शनिवार को हल्की बूंदाबांदी होने के कारण हवा में नमी की मात्रा ज्यादा रही। इस हवा में धूल के कण मिलकर धुंध के रूप में फैल गए। इसी वजह से दिन में वायु प्रदूषण ज्यादा रहा। हालांकि शाम को कुछ राहत रही। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने नेहरू नगर के आसपास पानी का छिड़काव कराया है। अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह छिड़काव कराने के लिए कहा है। बादल छंटने और हवा की गति बढऩे पर प्रदूषण कम होने की उम्मीद है। 

मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि रविवार को धूप खिलने पर हवा में नमी की मात्रा कम होगी और लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि जिन लोगों को सांस संबंधी दिक्कते हैं, वह मास्क पहनकर निकलें। 

प्रदूषण फैलाने वालों पर नजर रखने के लिए तीन टीमें : क्षेत्रीय अधिकारी अनिल माथुर ने बताया कि शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं। एक टीम चकेरी, जाजमऊ और रूमा औद्योगिक क्षेत्र में निगरानी कर रही है। वहीं दूसरी और तीसरी टीम पनकी, दादानगर व आसपास के क्षेत्रों में निगरानी कर रही है। औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले प्रदूषण को देखा जा रहा है। नियम तोडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बाबत संबंधित थाने की पुलिस की भी मदद ली जाएगी। 

नेहरू नगर मानीटरिंग स्टेशन - 336 (पीएम 2.5)  कल्याणपुर एनएसआइ मानीटरिंग स्टेशन - 294 (पीएम 2.5) किदवईन गर मानीटरिंग स्टेशन - 272 (पीएम 2.5) 
chat bot
आपका साथी