कल्याणपुर पुलिस ने एटीएम से लाखों रुपये उड़ाने वाले चार शातिरों को दबोचा

कैश पाइंट पर चिमटी फंसा रुपए निकालते थेे शातिर रात में घूम कर बिना गार्ड वाले एटीएम पॉइंट को बनाते थे निशाना पुलिस पूछताछ में चारों शातिरों की गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस इनके अन्य साथियों की तलाश कर रही

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 05:51 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 05:51 PM (IST)
कल्याणपुर पुलिस ने एटीएम से लाखों रुपये उड़ाने वाले चार शातिरों को दबोचा
घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूली

कानपुर, जेएनएन। कल्याणपुर पुलिस ने एटीएम से छेड़छाड़ कर लाखों रुपए उड़ाने वाले चार शातिरों को धर दबोचा। पुलिस ने इनके द्वारा घटना को अंजाम देने में प्रयुक्त की जाने वाली वस्तुएं बरामद भी की है। पूछताछ में युवकों ने कई घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूली है। चारों शातिरों की गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस इनके अन्य साथियों की तलाश कर रही है।

रविवार देर रात कल्याणपुर पुलिस ने नया शिवली रोड के महिला होटल तिराहे के पास लगे एटीएम बूथ के अंदर चार संदिग्ध युवकों को मशीन के साथ छेड़छाड़ करते हुए देखा। शक होने पर पुलिस जब एटीएम बूथ की ओर बढ़ी, तो पुलिस को अपनी ओर आता देख चारों शातिर मौके से भागने का प्रयास करने लगे। जिन्हेंं पुलिस ने घेराबंदी कर धर दबोचा। पूछताछ में चारों युवकों ने अपना नाम नरवल थाना क्षेत्र के कोरियारी गांव निवासी आकाश पटेल, सुरजीत यादव, फतेहपुर बिंदकी के सुल पटेल व हॢषत बताया। साथ ही शातिरों ने बताया कि वह घटना को अंजाम देने से पहले बैंक में जीरो बैलेंस पर बचत खाता खोल उसका एटीएम कार्ड हासिल करते थे। जिसके बाद खाते में मोटी रकम जमा कर उसे निकालने के लिए रात के समय बिना गार्ड वाले एटीएम बूथ में पहुंच जाते थे। जहां एटीएम कार्ड को मशीन के कार्ड चेंबर में लगा पिन नंबर को अपलोड कर रकम को फीड करते थे। जैसे ही मशीन काउंटिंग शुरू करती, तुरंत शातिर कैश पाइंट पर लगे शटर को चिमटी या सरिया की मदद से बंद रखते, रकम के निकासी चेंबर में आने के बाद मशीन का ट्रांजैक्शन प्रोसेस बंद होने पर कैश पाइंट का शटर खोलकर चेंबर में फंसी रकम को बाहर निकाल लेते थे। जिससे एटीएम के डिस्प्ले पर ट्रांजैक्शन अमाउंट डिक्लाइन होने के बाद वह बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर खाते से रकम कट जाने व एटीएम से रुपए ना निकलने की शिकायत दर्ज कराते थे। वही ट्रांजैक्शन प्रोसेस की जांच कर बैंकों द्वारा 15 दिनों के भीतर शातिरों के खाते में दोबारा रकम ट्रांसफर कर दी जाती थी। इसी के साथ शातिर लैपटॉप के जरिए एटीएम कार्ड का क्लोन भी तैयार करते थे। पुलिस ने इनके पास से 20 एटीएम कार्ड, दो लैपटॉप, 8 मोबाइल, चार चिमटी, सरिया, आठ चाबी के गुच्छा समेत एक बाइक बरामद की है। कल्याणपुर इंस्पेक्टर अजय सेठ ने बताया कि शातिरों ने शहर के कई एटीएम बूथों पर घटना को अंजाम दे बैंकों को लाखों रुपए की चपत लगाई है। विधिक कार्रवाई कर आरोपितों को जेल भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी