महोबा: गांवों में 70 फीसद खरीफ की फसल हुई नष्ट, 4269 किसानों ने किया दावा, सत्यापन के लिए टीम गठित

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनी से 48409 बीमित किसानों के सापेक्ष 4269 किसानों ने क्षतिपूर्ति का दावा किया था। इसमें अभी तक 3400 किसानों के दावे स्वीकार किए गए। डीएम सत्येंद्र कुमार के निर्देश पर कंपनी और कृषि विभाग की टीम फसलों का सत्यापन कर रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:20 AM (IST)
महोबा: गांवों में 70 फीसद खरीफ की फसल हुई नष्ट, 4269 किसानों ने किया दावा, सत्यापन के लिए टीम गठित
किसानों की फसल से संबंधित खबर की प्रतीकात्मक फोटाे।

महोबा, जेएनएन। इस समय किसानों की खरीफ फसल का सर्वे किया जा रहा है। जिन किसानों ने दावा किया था उनका भी सत्यापन हो रहा है। कृषि विभाग के अनुसार जिले के पनवाड़ी और कबरई ब्लाक के कुछ गांवों में 70 फीसद खरीफ फसल खराब हुई है। इसमें विभागीय नियम के अनुसार मध्यस्थ व्यवस्था लागू होगी। यहां टीम लगा कर सत्यापन कराया जाएगा। अभी तक 4269 किसानों के दावा बीमा कंपनी की ओर से कृषि विभाग को प्राप्त हुए हैं। 

   जिले में बीते जून-जुलाई माह में करीब 400 एमएल के करीब बारिश हुई थी। इस दौरान किसानों के खेत में मूंग, उर्द, तिली की फसल ही अधिक थी। पानी भर जाने से इन फसलों को नुकसान हुआ था। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनी से 48409 बीमित किसानों के सापेक्ष 4269 किसानों ने क्षतिपूर्ति का दावा किया था। इसमें अभी तक 3400 किसानों के दावे स्वीकार किए गए। डीएम सत्येंद्र कुमार के निर्देश पर कंपनी और कृषि विभाग की टीम फसलों का सत्यापन कर रही है। वहीं बीमा कंपनी ने बताया कि जिले के पनवाड़ी, कबरई के कुछ गांवों ऐसे हैं जहां उर्द, तिली, मूंग की फसल 70 फीसद तक खराब हुई है। डीएम ने जिला कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिए कि संबंधित गांवों में जाकर वहां जमीनी हकीकत देखें। क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वेक्षण कराकर उसका निस्तारण कराया जाए। लेखपाल, बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों की बैठक कराने के निर्देश दिए। कृषि उपनिदेशक सर्वेश कुमार ने बताया कि क्राप कटिंग के लिए टीम लगाई जा चुकी है। उसी के आधार पर दावों का निस्तारण किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी