पीएम मोदी की सुरक्षा में वाराणसी गए फतेहपुर के 122 पुलिसकर्मी लाइनहाजिर, पढ़ें - क्या है पूरा मामला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद में विगत सोमवार को कार्यक्रम प्रस्तावित था। इस दौरान पीएम मोदी ने वाराणसी के मेहंदीगंज में जनसभा को संबोधित किया था। कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था में फतेहपुर जिले से भी कई पुलिसकर्मी भेजे गए थे।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:04 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:04 PM (IST)
पीएम मोदी की सुरक्षा में वाराणसी गए फतेहपुर के 122 पुलिसकर्मी लाइनहाजिर, पढ़ें - क्या है पूरा मामला
पुलिसकर्मियों को लाइनहाजिर किए जाने से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

फतेहपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विगत सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे थे। यहां उन्होंने पांच हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात भी दी थी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जनसभा दोपहर एक बजे वाराणसी के मेहदीगंज में हुई थी। इस पूरे कार्यक्रम में फतेहपुर जनपद से पुलिसकर्मियों की बड़ी टीम भेजी गई थी। पीएम ड्यूटी में वाराणसी गए दारोगा और पुलिसकर्मी मंगलवार देर रात तक जनपद नहीं लाैटे थे। तभी एसपी ने मंगलवार रात समीक्षा कर 20 दारोगा समेत 122 पुलिस कर्मियों को तत्काल प्रभाव से लाइनहाजिर कर जांच बैठा दी। इतना ही नहीं संबधित सर्किल के सीओ से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। 

ड्यूटी पर नहीं लौटे वापस: 22 अक्टूबर 2021 को वीआइपी ड्यूटी में जिले से 20 उपनिरीक्षक, 24 हेड कांस्टेबल व 78 कांस्टेबलों को वाराणसी जिले भेजा गया था। 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम खत्म हो गया, लेकिन लापरवाही बरतते हुए उक्त पुलिसकर्मी मंगलवार तक ड्यूटी में वापस नहीं आए। इस पर एसपी ने समीक्षा तो थाना प्रभारियों ने भी पुलिस कर्मियों के समय से वापस न आने पर गैरहाजिरी नहीं दर्ज की गई थी जिस पर ऐसे थाना प्रभारियों को सख्त चेतावनी दी। 

वेतन काटकर चरित्र पंजिका पर कार्रवाई : ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले ऐसे पुलिस कर्मियों का एक दिन का वेतन काटकर उनकी चरित्र पंजिका पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। सर्वाधिक पुलिस कर्मी धाता, असोथर, ललौली थाने के हैं। इसी के साथ सदर कोतवाली, बिंदकी, खागा कोतवाली के साथ कल्यानपुर, गाजीपुर, मलवां, थरियांव आदि थानों के पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। 

इनका ये है कहना: 

वीआइपी ड्यूटी समाप्त होने के 31 घंटे बाद भी उपनिरीक्षकों समेत 122 पुलिस कर्मियों ने वापसी नहीं की। जिस पर ऐसे पुलिस कर्मियों को तत्काल प्रभाव से लाइनहाजिर कर सर्किल सीओ से जांच आख्या के साथ स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। एक दिन का वेतन काटने के साथ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।  - राजेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक। 

chat bot
आपका साथी