कानपुर में मिनी स्टेडियम के निर्माण में बाधक बना कोराेना कर्फ्यू, जानिए- क्या है इसकी मुख्य वजह

प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 62 मिनी स्टेडियम का निर्माण होना है। इसमें सरसौल भीतरगांव बिधनू व पतारा में लगभग 35 करोड़ की लागत से चार स्टेडियम को स्वीकृति मिली थी। पिछले वर्ष इसकी शुरुआत बिठूर से हुई थी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 06:43 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 06:43 PM (IST)
कानपुर में मिनी स्टेडियम के निर्माण में बाधक बना कोराेना कर्फ्यू, जानिए- क्या है इसकी मुख्य वजह
प्रदेश में तैयार कराए जा रहे मिनी स्टेडियम की प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय मानक की सुविधाएं देने के लिए महाराष्ट्र की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम का निर्माण एक बार फिर से रुक गया है। कोविड संक्रमण के कारण लगाए गए कर्फ्यू में मजदूरों के अपने-अपने जिलों में चले जाने को इसकी मुख्य वजह बताई जा रही है। 

पिछले दिनों केडीए ने मास्टर प्लान में वन क्षेत्र की आरक्षित भूमि का हवाला देकर बिठूर के मकसूदाबाद में बन रहे मिनी स्टेडियम के निर्माण कार्य को रुकवाया था। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद निर्माण कार्य फिर से शुरू करा दिया गया है। जिसके वर्ष 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 62 मिनी स्टेडियम का निर्माण होना है। इसमें सरसौल, भीतरगांव, बिधनू व पतारा में लगभग 35 करोड़ की लागत से चार स्टेडियम को स्वीकृति मिली थी। पिछले वर्ष इसकी शुरुआत बिठूर के मकसूदाबाद नसेनिया रोड पर बने रहे मिनी स्टेडियम से हो चुकी थी। जिसकी लागत लगभग आठ करोड़ तय की गई है। जिसे केडीए ने मास्टर प्लान में वन आरक्षित भूमि बताकर रुकवा दिया था। जिला युवा कल्याण अधिकारी आरती जायसवाल ने बताया कि शासन से स्वीकृति मिल चुकी है। निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। जिसे वर्ष 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि संक्रमण के कारण कार्य पहले से ही कई महीने विलंब पर चल रहा है।

इन खेलों में सुविधाएं देने की योजना: मिनी स्टेडियम में इनडोर खेलों की गतिविधियों का अभ्यास कराया जाएगा। जिसमें बाक्सिंग, कुश्ती, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, जूडो, ताइक्वांडो, भारोत्तोलन, जिम्नास्टिक सहित एक दर्जन खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी