रूमा-शुजातपुर डीएफसी रूट पर दिसंबर से दौडऩे लगेंगी मालगाड़ी, प्रधानमंत्री कर सकते शुभारंभ

रूमा-शुजातपुर डीएफसी रूट पर 85 प्रतिशत काम पूरा 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री शुभारंभ कर सकते हैं। भाऊपुर-रूमा व शुजातपुर-प्रयागराज का रूट मार्च 2022 तक शुरू होगा। भाऊपुर से खुर्जा के बीच डीएफसी रूट दिसंबर 2020 में शुरू किया गया था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:53 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:53 AM (IST)
रूमा-शुजातपुर डीएफसी रूट पर दिसंबर से दौडऩे लगेंगी मालगाड़ी, प्रधानमंत्री कर सकते शुभारंभ
प्रधानमंत्री कार्यालय से निर्माण पर सीधी नजर रखी जा रही है।

कानपुर, जागरण संवाददाता : अमृतसर से कोलकाता के लिए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर (डीएफसी ) परियोजना के तहत कानपुर के रूमा से कौशांबी के शुजातपुर तक दिसंबर के अंत तक मालगाड़ी दौडऩे लगेंगी। अभी डीएफसी पर कानपुर देहात के भाऊपुर से बुलंदशहर के खुर्जा तक पिछले साल से मालगाडिय़ां चल रहीं हैं। साथ ही भाऊपुर से कानपुर के रूमा तक मार्च 2022 में शुरुआत होने की उम्मीद है। अभी जो मालगाडिय़ां खुर्जा से भाऊपुर तक आ रही हैं, वो भाऊपुर से रेलवे ( वर्तमान ट्रैक जिस पर यात्री ट्रेनें चलती हैं) से होकर रूमा पहुंचेंगी और फिर डीएफसी से शुजातपुर तक जाएंगी। वहां से फिर रेलवे के पुराने रूट पर आगे का सफर तय करेंगी। मार्च 2022 तक शुजातपुर से प्रयागराज के बीच भी डीएफसी पर आवाजाही शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को रूमा से शुजातपुर के बीच मालगाडिय़ों के संचालन का शुभारंभ कर सकते हैं।

भाऊपुर से खुर्जा के बीच डीएफसी रूट दिसंबर 2020 में शुरू किया गया था। इसके बाद भाऊपुर से प्रयागराज के बीच 236 किलोमीटर लंबे रूट को दिसंबर 2021 में शुरू किया जाना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते काम रुक गया। अब फिर काम में तेजी आई है। दिसंबर में पूरा रूट तो तैयार नहीं हो पाएगा, लेकिन रूमा (कानपुर) से कौशांबी के शुजातपुर के बीच करीब 130 किलोमीटर की दूरी के ट्रैक को हर हाल में तैयार करने के संकेत पीएमओ से दिए गए हैं। इस रूट का 85 प्रतिशत काम पूरा भी हो चुका है।

डीएफसी अधिकारियों के मुताबिक, अब यहां सिग्नल, विद्युतीकरण व यमुना पर पुल का काम चल रहा है। अधिकारी स्वीकारते हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय से डीएफसी रूट निर्माण पर सीधी नजर रखी जा रही है। भाऊपुर-प्रयागराज की बजाय रूमा-शुजातपुर के रूट का काम पूरा कर इसका उद्घाटन कराया जाएगा। खुर्जा भाऊपुर से आने वाली मालगाड़ी को रूमा से फिर डीएफसी ट्रैक पर शुजातपुर तक चलाया जाएगा।

समय से पहुंचेंगे यात्री ट्रेनें : भाऊपुर से खुर्जा के बीच 351 किलोमीटर लंबा डीएफसी रूट शुरू होने का असर दिल्ली से आने वाली यात्री ट्रेनों पर साफ दिखाई दे रहा है। यात्री ट्रेनें अब समय से अपने गंतव्य पर पहुंच रही हैं। भाऊपुर से प्रयागराज के बीच 236 किमी लंबा डीएफसी रूट शुरू होने के बाद करीब 600 किमी लंबे रूट पर ट्रेनें समय से गंतव्य तक पहुंचने लगेंगी। उल्लेखनीय है कि कानपुर से प्रयागराज के बीच 36 जोड़ी ट्रेनें चल रही हैं, जो अक्सर मालगाड़ी की वजह से लेट होती हैं।

chat bot
आपका साथी