पीएम आवास योजना के आवंटियों को नवंबर से मिलेगा कब्जा

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बन रहे फ्लैटों का निर्माण अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 01:31 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 01:31 AM (IST)
पीएम आवास योजना के आवंटियों को नवंबर से मिलेगा कब्जा
पीएम आवास योजना के आवंटियों को नवंबर से मिलेगा कब्जा

जागरण संवाददाता, कानपुर: प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बन रहे फ्लैटों का निर्माण अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। नवंबर से लोगों को कब्जा दिलाया जाए। यह आदेश मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने प्राधिकरण अफसरों को दिया। वे केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह के साथ महावीर नगर में पीएम आवास योजना के तहत बन रहे फ्लैट का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

केडीए की ओर से महावीर नगर में 5040, भागीरथी - जान्हवी व सकरपुर में 4560 और रामगंगा इन्क्लेव में 576 फ्लैट का निर्माण कराया जा रहा है। कुल 10176 फ्लैट में से 10067 फ्लैट के आवंटन पत्र भी लाभार्थियों को जारी किए जा चुके हैं। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने प्लास्टर और फर्श की गुणवत्ता जांची और साइट का भ्रमण किया। इस दौरान प्लास्टर क्वालिटी और फ्लोर कंक्रीट मिक्स क्वालिटी और फिनिशिग अच्छी न मिलने पर उन्होंने जांच के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि आइआइटी कानपुर की टीम से कम से कम तीन फ्लैटों की जांच कराई जाए और अगले माह तक रिपोर्ट दी जाए। अफसरों ने बताया कि सरकार की मदद से केडीए बैंकों के साथ ऋण की योजना ला रहा है। इस दौरान मंडलायुक्त ने मुख्य अभियंता से दस माह के लिए एक मासिक योजना प्रस्तुत करने के आदेश दिए, ताकि सभी लंबित कार्य समय से पूर्ण हो सकें।

पीएम आवास का हाल

प्रत्येक घर में एक बेड रूम, छोटा लिविग, एक शौचालय है। एक बाथरूम और एक रसोई है ।

अभी धन की व्यवस्था

केंद्र सरकार का अंश : 1.5 लाख रुपये

प्रदेश सरकार अंश: 1 लाख रुपये

लाभार्थी का अंश: 2 लाख रुपये

ओवर हेड कॉस्ट: 70 हजार रुपये (केडीए द्वारा वहन किया जाएगा)

साहब! कूड़े से पटी गलियों की सफाई करा दें

जासं, कानपुर: साहब, बंगाली मोहाल और नयागंज में कई जगहों पर गलियों में कूड़ा पटा रहता है। नगर निगम टैक्स तो लेता है, लेकिन कूड़ा निस्तारण का प्रबंध नहीं करवा रहा है। यह फरियाद बंगाली मोहाल निवासी अनुज तिवारी ने बाल भवन में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार से की। आवास विकास निवासी वसीम द्वारा बिजली के व्यवसायिक कनेक्शन दिए जाने और हामीद हुसैन ने ज्यादा बिजली का बिल आने की शिकायत की। सीडीओ ने अधिशासी अभियंता केस्को से कहा कि वे समस्या का समाधान करें। मसवानपुर निवासी राधिका देवी और बाबूपूरवा निवासी बानो ने मुकदमा दर्ज नहीं होने की शिकायत की। इस पर सीडीओ ने कल्याणपुर व एसओ बाबूपुरवा से कहा कि जाच कर मामले में उचित कार्रवाई करें। इस मौके पर जलकल की पाच, पुलिस की 32, राजस्व की 21, विद्युत विभाग की पाच, केडीए की 10, नगर निगम की 25 शिकायतें आईं। कुल 114 शिकायतें प्राप्त हुईं हैं। इस अवसर पर एडीएम पूजा यादव उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी