कानपुर के सेन पूरब पारा में नहीं बनेगा प्लास्टिक पार्क, अब सामान्य औद्योगिक क्षेत्र होगा स्थापित

इस प्रोजेक्ट का लेआउट प्लान और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगा। प्लास्टिक पार्क के प्रोजेक्ट को केंद्र से ही हरी झंडी नहीं मिल सकी है। केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल औरैया के दिबियापुर में और गोरखपुर में प्लास्टिक पार्क को हरी झंडी देने की तैयारी है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 01:30 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 01:30 PM (IST)
कानपुर के सेन पूरब पारा में नहीं बनेगा प्लास्टिक पार्क, अब सामान्य औद्योगिक क्षेत्र होगा स्थापित
दिबियापुर में और गोरखपुर में प्लास्टिक पार्क को हरी झंडी देने की तैयारी

कानपुर, जेएनएन। मईपुर में प्रस्तावित मेगा लेदर क्लस्टर के समीम अब प्लास्टिक पार्क की स्थापना नहीं होगी। इस पार्क की जगह अब वहां सामान्य औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाएगा। जल्द ही उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण इस प्रोजेक्ट का लेआउट प्लान और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेगा। प्लास्टिक पार्क के प्रोजेक्ट को केंद्र से ही हरी झंडी नहीं मिल सकी है। केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल औरैया के दिबियापुर में और गोरखपुर में प्लास्टिक पार्क को हरी झंडी देने की तैयारी है।

सेनपूरब पारा में तीन साल पहले मेगा लेदर क्लस्टर केे लिए 130 एकड़ भूमि ली गई थी। इस भूमि पर क्लस्टर की स्थापना के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई थी, लेकिन इसी के बगल में स्थित रमईपुर गांव में मेगा लेदर क्लस्टर डेवपमेंट यूपी लिमिटेड के मेगा लेदर क्लस्टर को केंद्र सरकार से सैद्धांतिक सहमति मिल गई तो इस प्रोजेक्ट को रद कर दिया गया और यहां पर प्लास्टिक पार्क की स्थापना का निर्णय लिया गया। इस संबंध में प्रस्ताव भी तैयार कर मंत्रालय भेजा गया, लेकिन वहां से कहा गया कि सिर्फ दो प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलेगी। ऐसे में अब सेन पूरब पारा गांव की 130 एकड़ भूमि पर सामान्य औद्योगिक क्षेत्र बसाया जाएगा। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी का कहना है कि सामान्य औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना बहुत ही जरूरी है। इससे मल्टी प्रोडक्ट वाली इकाइयां लगेंगी। दिबियापुर के प्लास्टिक पार्क को जल्द ही केंद्र सरकार से वित्तीय मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी