कानपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगी प्लास्टिक मिश्रित सड़क, निर्माण के लिए अब जल्द ही शुरू होगा सर्वे

गांवों में बनने के कुछ दिन बाद ही सड़कें टूट जाती हैं। यही हाल शहर की सड़कों का भी है। जहां भी सड़कों पर पानी जमा होता है सड़कें धंसने लगती हैं और फिर टूट जाती है। गड्ढे भरने में ही सरकारी विभागों को लाखों रुपये खर्च करना होता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:51 PM (IST)
कानपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगी प्लास्टिक मिश्रित सड़क, निर्माण के लिए अब जल्द ही शुरू होगा सर्वे
कानपुर की सड़क से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। गांवों में अब बड़े पैमाने पर प्लास्टिक कचरा मिश्रित कर सड़कों का निर्माण होगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग प्रक्रिया शुरू करेगा। पूर्व में जिले में दो सड़कों का निर्माण कराया गया था। प्रयोग सफल रहा इसके बाद अब हर जिले में  सड़कें बनाने का निर्णय लिया गया है। पिछले साल आधा दर्जन सड़कें मंजूर हुईं थीं अब दो दर्जन और सड़कें इस सूची में शामिल की जाएंगी। अभी तारकोल और गिट्टी मिश्रित कर बनने वाली सड़कों से प्लास्टिक मिश्रित सड़कों की उम्र अधिक होगी। 

गांवों में बनने के कुछ दिन बाद ही सड़कें टूट जाती हैं। यही हाल शहर की सड़कों का भी है। जहां भी सड़कों पर पानी जमा होता है सड़कें धंसने लगती हैं और फिर टूट जाती है। सड़कों के गड्ढे भरने में ही सरकारी विभागों को लाखों रुपये खर्च करना होता है। इस समस्या के समाधान के लिए ही सरकार ने प्लास्टिक कचरा मिश्रित कर सड़कें बनाने के लिए कहा है। अब लोक निर्माण विभाग गांवों में सड़कों का सर्वे करेगा। ऐसी सड़कें खोजी जाएंगी जिन पर यातायात होता है ताकि उनके निर्माण का कार्य किया जा सके। एक माह में  सड़कों की सूची तैयार होगी और एस्टीमेट बनाकर शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। लोक निर्माण विभाग के एक अधिशासी अभियंता के मुताबिक प्लास्टिक मिश्रित सड़कों के निर्माण का आदेश उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सड़कों के निर्माण का आदेश दिया है। ऐसे में जल्द ही सर्वे किया जाएगा। इन सड़कों की लाइफ आम सड़कों की अपेक्षा प्लास्टिक मिश्रित सड़क की उम्र 25 फीसद अधिक होती है। 

इस तरह बनेंगी सड़कें: लोक निर्माण विभाग प्लास्टिक की बोतल, पॉलीथीन, चिप्स व अन्य खाद्य पदार्थों के पैकेट की कटिंग कराएगा और फिर उसे गर्म कर गलाएगा और फिर तारकोल व गिट्टी में मिश्रित कर उससे सड़क बनाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी