कोरोना कर्फ्यू में किसानों को बड़ी राहत, अब कीटनाशक और कृषि यंत्र की दुकानें भी खुलेंगी

कोरोना कर्फ्यू के दौरान अब किसानों को खेतों की जुताई और बुवाई में दिक्कत नहीं होगी। खाद-बीज की दुकानें पहले से ही खुल रही हैं अब 24 मई तक के लिए कर्फ्यू बढ़ने के बाद पूर्ववत नियम लागू रहेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:58 AM (IST)
कोरोना कर्फ्यू में किसानों को बड़ी राहत, अब कीटनाशक और कृषि यंत्र की दुकानें भी खुलेंगी
कानपुर में कोरोना कर्फ्यू बढ़ने पर पूर्ववत नियम रहेंगे।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना कफ्र्यू के दौरान अब सब्जी, फल, दूध, ब्रेड और खाद व बीज के साथ ही कीटनाशक और कृषि यंत्र से संबंधित दुकानें भी खुलेंगी। इस संबंध में डीएम आलोक तिवारी ने आदेश जारी कर दिया है। हालांकि एक दो दिन में पुलिस कमिश्नर दुकानों के खुलने का समय तय करेंगे ताकि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा भी कम रहे और किसानों को खाद , बीज के साथ ही कृषि यंत्र और कीटनाशक भी मिल सके।

शासन ने आवश्यक वस्तुओं जैसे मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, दूध, फल, सब्जी, किराना की दुकान, खाद और बीज की दुकान खोलने की अनुमति दी थी। साथ ही साप्ताहिक अवकाश के दिन को छोड़ शेष सभी दिन औद्योगिक इकाइयों को चलने की अनुमति दे रखी है। साप्ताहिक अवकाश के दिन वही औद्योगिक इकाइयां चलेंगी जो 24 घंटे चलती हैं और मेडिकल से जुड़ी हुई हैं।

अब फसलों को कीटों से बचाने के लिए कीटनाशकों की बिक्री की अनुमति दी है। साथ ही किसानों को कृषि यंत्र खरीदने में दिक्कत न हो इसलिए कृषि यंत्र की बिक्री के लिए दुकानें खोलने के लिए कहा। कफ्र्यू में अभी जैसे चल रहा है वैसे ही चलता रहेगा किसी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण का कहना है कि कीटनाशक और कृषि यंत्र की दुकानें खुलेंगी। यह तय किया जाएगा कि उनके खुलने का समय क्या होगा।

chat bot
आपका साथी