कल से लागू होगा स्थायी रूट डायवर्जन

मेट्रो निर्माण के चलते अधिकारियों ने लिया फैसला आज आखिरी ट्रायल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 01:42 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:42 AM (IST)
कल से लागू होगा स्थायी रूट डायवर्जन
कल से लागू होगा स्थायी रूट डायवर्जन

जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो निर्माण के चलते बड़ा चौराहे से मेघदूत तिराहे के बीच वाहनों का रूट डायवर्जन प्लान गुरुवार से लागू होगा। पांच चरण में ट्रायल करने के बाद मंगलवार को डीसीपी ट्रैफिक ने यह निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि इस दौरान पूरे रूट पर क्रेन व ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की गश्त करा ट्रैफिक के अवरोध दूर किए जाएंगे। डायवर्जन प्लान करीब दो वर्ष तक लागू रहेगा।

डायवर्जन प्लान के मुताबिक बड़ा चौराहे से फूलबाग की ओर जाने वाला ट्रैफिक कचहरी के पास चेतना चौराहा व आयकर भवन वाली सड़क से व्यायामशाला और मेघदूत तिराहा होकर गुजारा जाएगा, पर मेघदूत तिराहे से आने वाले वाहन सीधे बड़ा चौराहे की ओर आएंगे। भारी और हल्के वाहन व्यायामशाला तिराहे से चेतना चौराहे की ओर नहीं आ सकेंगे। इस मार्ग पर वन-वे रहेगा। जिन वाहन सवारों को कचहरी आना है, वह वीआइपी रोड व सरसैया घाट चौराहा होकर निकल सकेंगे। डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि डायवर्जन का ट्रायल अभी चल रहा है। बुधवार को ट्रैफिक पुलिस और मेट्रो अधिकारियों के साथ एक बार फिर बैठक होगी। इसमें लोगों के सुझावों को भी शामिल किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं। इसके बाद गुरुवार से डायवर्जन प्लान लागू कर दिया जाएगा।

-------------

डायवर्जन रूट पर ठेलों के चलते लग रहा जाम

कानपुर : बड़ा चौराहे से मेघदूत तिराहे के बीच डायवर्जन रूट को ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह खाली नहीं करा सकी है। आयकर भवन के पास ठेला दुकानदार और वाहन खड़े हो रहे हैं। मंगलवार को इसी वजह से जाम की स्थिति बनी।

इन दिनों ट्रैफिक पुलिस डायवर्जन का ट्रायल कर रही है। मंगलवार को भी बड़ा चौराहे से मेघदूत तिराहे तक का मार्ग बंद कर दिया गया। इससे पूर्व चेतना चौराहे के बीच लगने वाली फल मंडी को हटवाकर चौराहे का चौड़ीकरण कराया गया। पुलिस ने अस्थायी डिवाइडर भी लगवाए हैं। बड़ा चौराहा फुटओवर ब्रिज को हटवाया गया। इसके बाद भी तमाम वाहन आयकर भवन के सामने खड़े दिखे और पीछे आ रहा ट्रैफिक फंसता रहा। इस मार्ग पर आगे स्कूल के पास सड़क किनारे तमाम फलों के ठेले भी लगे रहे। टीआइ राजवीर सिंह ने बताया कि बड़ा चौराहा से चेतना चौराहा होते हुए मेघदूत तिराहे तक वाहनों को रुकने नहीं दिया जाएगा। नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी