38 नहीं 36 माह में तैयार होगा पनकी पॉवर प्लांट

ट्रांसमिशन, जेनरेशन और केस्को केअधिकारियों ने किया निर्माणाधीन प्लांट का दौरा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 01:40 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 01:40 AM (IST)
38 नहीं 36 माह में तैयार होगा पनकी पॉवर प्लांट
38 नहीं 36 माह में तैयार होगा पनकी पॉवर प्लांट

जागरण संवाददाता, कानपुर : पनकी में निर्माणाधीन 660 मेगावाट पॉवर प्लांट का बुधवार को लखनऊ से आए यूपी स्टेट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड और यूपी राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने दौरा किया। उन्होंने निर्माणदायी एजेंसी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने प्लांट का निर्माण 38 के बजाय 36 महीने में ही पूरा करने का निर्देश दिया।

पनकी के नए पॉवर प्लांट के लिए भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) को ठेका मिला है। 31 अक्टूबर 2018 से निर्माण शुरू हो गया है। योजना के मुताबिक मई 2021 तक कोयले से बनी बिजली उत्पादन कर प्लांट का परीक्षण किया जाएगा। जनवरी 2022 में प्लांट से विद्युत उत्पादन शुरू करना है। निर्माणदायी एजेंसी को निर्माण के लिए 38 महीने का समय दिया गया था। बुधवार को यूपी स्टेट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड और राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के एमडी सेंथिल पांडियन सी, केस्को एमडी सौम्या अग्रवाल, बीएचईएल जीएम नवीन सक्सेना, केस्को चीफ इंजीनियर संतोष तिवारी के साथ ट्रांसमिशन और जेनरेशन के अधिकारी निर्माणाधीन पॉवर प्लांट पहुंचे। पनकी पॉवर प्लांट जीएम वीपी कटियार ने बताया कि टीम ने प्लांट का दौरा किया। निर्माण कार्य व गुणवत्ता देखी। इसके बाद सभी संबंधित विभागों के साथ निर्माणदायी एजेंसी के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में तय हुआ कि प्लांट निर्माण में भले ही कंपनी को 38 महीने का समय दिया गया था, लेकिन यह काम 36 महीने में ही पूरा होना है। अधिकारियों ने अभी चल रहे निर्माण कार्य पर संतोष जताया।

अभी पिलर निर्माण का काम

पॉवर प्लांट निर्माण में इस समय पिलर निर्माण चल रहा है। जमीन के 30 मीटर नीचे तक खोदाई करके कंक्रीट व लोहे के जाल से पिलर तैयार किए जाने हैं। यह काम इसी वर्ष अप्रैल तक पूरा होगा। बेस तैयार होने के बाद ब्वायलर फिटिंग होगी।

----------

न्यूमेरिक

- 5816 करोड़ रुपये की है परियोजना

- 178 हेक्टेयर होगा प्लांट का क्षेत्रफल

- 2021 मई में कोयले से बनी बिजली की टेस्टिंग की जाएगी।

- 2021 सितंबर में प्लांट ट्रायल के लिए अनौपचारिक रूप से शुरू किया जाएगा।

- 2022 के जनवरी में प्लांट का उद्घाटन होगा।

chat bot
आपका साथी