पांडु नदी उफनाई, बर्रा की कच्ची बस्ती में घुसा पानी

दक्षिण क्षेत्र से निकलने वाली पांडु नदी गुरुवार देर रात उफना गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 01:54 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 01:54 AM (IST)
पांडु नदी उफनाई, बर्रा की कच्ची बस्ती में घुसा पानी
पांडु नदी उफनाई, बर्रा की कच्ची बस्ती में घुसा पानी

जागरण संवाददाता, कानपुर : दक्षिण क्षेत्र से निकलने वाली पांडु नदी गुरुवार देर रात उफना गई। इससे बर्रा आठ की कच्ची बस्ती के अंदर तक पानी पहुंच गया। बस्ती के अंदर सो रहे लोगों के पास तक पानी पहुंचा तो उन्होंने रात से ही सुरक्षित जगह पर जाना शुरू कर दिया।

बर्रा आठ ई ब्लाक कच्ची बस्ती में 60 से ज्यादा परिवार रहते हैं। बस्ती के अनुज कुमार ने बताया कि परिवार के साथ पलंग में सो रहे थे। गुरुवार रात करीब दो बजे पानी खाट के नीचे पहुंचा तो उनकी नींद खुली। मकान की छत गिरने की आशंका के चलते आनन-फानन परिवार के सदस्यों को बाहर निकाला तो बाहर भी घुटनों तक पानी भरा हुआ था। रात में ही किसी तरह सड़क तक पहुंच गए, लेकिन उनकी खाद्य सामग्री बर्बाद हो गई। अजय यादव ने बताया सुबह तीन हजार रुपये देकर किराये पर कमरा लिया।

----------------

गिरने लगीं मकानों की दीवारें

बर्रा आठ वरुण बिहार कच्ची बस्ती की रानी गौतम ने बताया, सुबह सात बजे घर के पीछे की दीवार गिर गई और फर्श में दरारें आ गईं हैं। इसी तरह शिवराज, रवि कुमार सहित अन्य घरों के पीछे के हिस्से गिर गए हैं।

----------------

तात्याटोपे नगर तक पहुंचा पानी

पांडु नदी का पानी तात्याटोपे नगर की केडीए कालोनी, वनपुरवा, मेहरबान सिंह पुरवा, मायापुरी, आंबेडकर नगर सहित अन्य इलाकों में पहुंचना शुरू हो गया है। मेहरबान सिंह पुरवा के सुमित प्रताप सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 की बाढ़ के बाद भी प्रशासन ने सबक नहीं लिया।

----------------

रात में अचानक नींद खुली तो पानी घर में भरा हुआ था। पत्नी व बच्चों को किसी तरह सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। सड़क किनारे ही तंबू लगाकर गुजारा कर रहे हैं।

संदीप भारती

----------------

सुबह कमरे के लिए कई लोगों के पास पहुंचे, लेकिन सभी रुपये एडवांस में मांग रहे थे। इससे कमरा नहीं ले पाए। पानी में ही खाद्य सामग्री भी बह गई है।

राकेश कुमार

chat bot
आपका साथी