Panchayat Chunav Kanpur: 113 ग्राम पंचायतों 312 पदों के लिए मतदान शुरू, सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

कानपुर में पंचायत चुनाव में बूथों पर पोलिंग पार्टियां ने सुबह सात बजे से मतदान शुरू करा दिया है सुबह से बूथों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं। मौसम सुहाना होने से मतदान की स्थिति अच्छी रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:53 AM (IST)
Panchayat Chunav Kanpur: 113 ग्राम पंचायतों 312 पदों के लिए मतदान शुरू, सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद
ग्राम पंचायतों में 130 बूथों पर पड़ रहे वोट।

कानपुर, जेएनएन। ग्राम पंचायत सदस्य के 312 और प्रधान के एक पद के लिए शनिवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। यहां कुल 41660 मतदाताओं को मतदान करना है। पोलिंग पार्टियों के सदस्यों से कहा गया है कि वे जिस वाहन से बूथ पर गए हैं, वे मतदान के बाद वे उसी से लौटेंगे। मतपेटी लेकर कोई भी पोलिंग पार्टी निजी वाहन से ब्लाक मुख्यालय नहीं आएगी।

घाटमपुर के निमिधा गांव में प्रधान के निधन के कारण पद रिक्त है। यहां कुल छह उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां के एक बूथ पर 1246 तो दूसरे पर 691 मतदाता हैं। वहीं 113 गांवों में पंचायत सदस्य के 312 पद रिक्त हैं। इन पदों पर चुनाव होने के बाद उन सभी प्रधानों को बहुमत मिल जाएगा, जो अभी तक शपथ नहीं ले सके हैं। प्रधानों की कोशिश है कि उनके समर्थक उम्मीदवार किसी तरह जीत जाएं ताकि समितियों के गठन के बाद विकास करने में किसी तरह की अड़चन न आए।

हालांकि इस चुनाव के बाद भी सदस्य के 54 पद रिक्त रहेंगे। इन पदों पर चुनाव के लिए जल्द ही राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से आचार संहिता लागू की जाएगी। शुक्रवार सुबह मतदान कार्मिक ब्लाकों से रवाना हो हुए। 113 ग्राम पंचायतों के 130 बूथों पर मतदान होगा। सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी कि वे समय से मतदान शुरू कराएं और मतपेटी को ब्लाकों पर जमा कराएं। 14 जून को मतगणना होगी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो इसके लिए 33 सेक्टर में गांवों को बांटा गया है। बूथों पर और मतदान केंद्रों पर पुलिस फोर्स की पर्याप्त व्यवस्था है। अगर किसी ने भी अराजकता करने की कोशिश की तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। -आलोक तिवारी, जिला निर्वाचन अधिकारी

chat bot
आपका साथी