Panchayat Chunav Kanpur: मतदान के बाद भाजपा की गणित, दो श्रेणियों में बांटी सीटें

भाजपा ने कानपुर में जिला पंचायत सदस्य की 32 में 20 सीटों पर संभावित सीधी जीत को लेकर उन्हें ए श्रेणी में रखा है। जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने के लिए पार्टी को 17 सदस्यों का साथ चाहिए जिसके लिए गणित लगनी शुरू हो गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:57 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:57 AM (IST)
Panchayat Chunav Kanpur: मतदान के बाद भाजपा की गणित, दो श्रेणियों में बांटी सीटें
भाजपा ने संभावित जीती सीटों से तैयार की आगे की रणनीति।

कानपुर, जेएनएन। भारतीय जनता पार्टी ने जिला पंचायत चुनाव में मतदान के बाद अपनी सीटों को ए और बी ग्रेड की सीटों में आंका है। इसमें ए श्रेणी की सीटें वे हैं जहां पार्टी सीधे जीत रही है वहीं बी श्रेणी की सीटें वे हैं जहां पार्टी खुद को संघर्ष में मान रही है और उसका मानना है कि इन सीटों पर वह जीत भी सकती है और हार भी सकती है। ऊपर भेजी गई रिपोर्ट में 20 सीटों पर भाजपा सीधी जीत मान रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने के लिए 17 सदस्यों का समर्थन चाहिए होता है।

कानपुर नगर 32 जिला पंचायत सदस्यों की सीटें हैं। भाजपा के नजरिए से देखें तो इसमें से 29 सीटें उसकी ग्रामीण जिला इकाई में आती हैं वहीं तीन सीटें दक्षिण जिला इकाई के अधीन हैं। महाराजपुर विधानसभा सीट के अधीन आने वाली नर्वल, सिकठिया, सरसौल जिला पंचायत सीटें ही दक्षिण जिला इकाई के अधीन आती हैं। कानपुर ग्रामीण जिला इकाई में पिछले पंचायत चुनाव में 29 में से भाजपा ने ककवन, बिलहन, पतारा, जामू सीटें ही जीती थीं। जबकि दक्षिण जिले के अधीन आने वाली तीनों सीटें पिछले चुनाव में भाजपा हार गई थी। इस बार पार्टी ने तीन माह से बैठकें की और पूरी रणनीति बनाकर कार्य किया।

अब मतदान के पार्टी ने उन सीटों को अलग चिह्नित कर लिया है जो उसकी जीती हुई हैं। इसमें ग्रामीण जिला के तहत आने वाली सचेंडी, मालो, पेम, चौबेपुर, बिलहन, राधन, नानामऊ, कसिगवां, घाटमपुर चौबेपुर, कुंदौली, वीरनखेड़ा, गिरसी, पड़रीलालपुर, रमईपुर, जामू व कठारा को पार्टी ए ग्रेड की सीटें मान रही है। इसके अलावा बाकी 11 सीटों को बी ग्रेड की सीटें माना जा रहा है। वहीं दक्षिण जिले के अधीन आने वाली तीन में से दो सीटें पार्टी जीती हुई मान रहा है। बी ग्रेड में ऐसे संघर्ष वाली सीटें हैं जिनमें पार्टी समर्थित प्रत्याशी जीत भी सकता है और हार भी। ग्रामीण जिलाध्यक्ष कृष्ण मुरारी शुक्ला के मुताबिक मतदान के बाद आंकड़ों का जो आधार तैयार किया गया, उसके आधार पर यह टैली बनाई गई है। वहीं दक्षिण जिलाध्यक्ष डॉ. वीना आर्या के मुताबिक तीन में से दो सीटें भाजपा जीत रही है।

chat bot
आपका साथी