कानपुर के सरकारी अस्पतालों में सर्जरी की राह में ऑपरेशन थियेटर बन रहे रोड़ा, CMO ने कही ये बात

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में आठ माड्यूलर ओटी के निर्माण की अनुमति शासन ने प्रदान की थी। इसके लिए 16 करोड़ रुपये जारी करते हुए जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सॢवसेज (सीएंडडीएस) को कार्यदायी संस्था नामित किया था।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:38 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:38 PM (IST)
कानपुर के सरकारी अस्पतालों में सर्जरी की राह में ऑपरेशन थियेटर बन रहे रोड़ा, CMO ने कही ये बात
इमरजेंसी ब्लाक के ओटी में जरूरी आपरेशन ही किए जा रहे हैं

कानपुर, जेएनएन। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल (हैलट) में मरीजों के रूटीन के आपरेशन करने की राह में आपरेशन थियेटर (ओटी) ही रोड़ा बना हुआ है। एलएलआर अस्पताल परिसर स्थित सर्जरी विभाग में आठ नए माड्यूलर आपरेशन थियेटर (ओटी) का कार्य दो वर्ष पहले शुरू हुआ था, जो आज तक पूरा नहीं हो सकता है। ऐसे में रुटीन के आपरेशन नहीं हो रहे हैं। इमरजेंसी ब्लाक के ओटी में जरूरी आपरेशन ही किए जा रहे हैं।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में आठ माड्यूलर ओटी के निर्माण की अनुमति शासन ने प्रदान की थी। इसके लिए 16 करोड़ रुपये जारी करते हुए जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सॢवसेज (सीएंडडीएस) को कार्यदायी संस्था नामित किया था। वर्ष 2019 में कार्यदायी संस्था ने अपने एजेंसी के माध्यम से कार्य शुरू करा दिया था। इस बीच वर्ष 2020 में कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी, जिससे बीच में ही कार्य रोकना पड़ गया। जुलाई के बाद से फिर कार्य शुरू हुआ। वर्ष 2021 में कोरोना की दूसरी लहर आ गई। इस वजह से फिर से काम रोकना पड़ गया। दूसरी लहर थमने के बाद फिर से कार्य में तेजी आई है।

इमरजेंसी में काम चलाऊ काम : ओपीडी शुरू हो गई है। अब मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। ऐसे में इमरजेंसी के आपरेशन थियेटर में काम नहीं हो पा रहा है। यहां इमरजेंसी के मरीजों का ही दबाव रहता है।

इनका ये है कहना

कार्यदायी संस्था को जल्द से जल्द काम पूरे करने के निर्देश दिए हैं। कार्य की स्थिति की रिपोर्ट शासन को भी भेजी है। ओपीडी खुलने के बाद मरीजों का दबाव बढ़ गया है। इस वजह से मरीजों को भी दिक्कत हो रही है। - प्रो. आरबी कमल, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कालेज। 
chat bot
आपका साथी