Corona की दूसरी लहर थमने के बाद अब कानपुर के हैलट में सामान्य दिन की तरह खुलेगी OPD

प्रो. रिचा गिरि ने बताया मेडिसिन सर्जरी आर्थोपेडिक त्वचा रोग ईएनटी और नेत्र रोग विभाग में 100 मरीज देखे जाएंगे। इसी तरह बाल रोग न्यूरोलाजी न्यूरो सर्जरी दंत रोग एवं मनोरोग विभाग की ओपीडी में 50-50 मरीज देखे जाएंगे। पहले से अप्वाइंटमेंट लेना होगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:45 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:45 PM (IST)
Corona की दूसरी लहर थमने के बाद अब कानपुर के हैलट में सामान्य दिन की तरह खुलेगी OPD
कालेज प्रशासन जल्द ही नंबर जारी करेगा

कानपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर अब थम गई है, इसलिए अब चरणबद्ध तरीके से राजकीय मेडिकल कालेज, चिकित्सा विश्वविद्यालय और चिकित्सकीय संस्थानों में ओपीडी शुरू की जाए। फिलहाल सभी विभागों में एक-एक ओपीडी शुरू की जाए, ताकि शारीरिक दूरी का पालन कराया जा सके। इसलिए मरीजों की सुविधा के लिए पहले से अप्वाइंटमेंट लेने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे मरीजों की संख्या सीमित रहे। यह निर्देश मंगलवार को लखनऊ से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने राजकीय मेडिकल कालेज, चिकित्सा विवि और चिकित्सकीय संस्थानों के प्रमुखों को दिए। उनके निर्देश के उपरांत मेडिकल कालेज की कार्यवाहक प्राचार्य प्रो. रिचा गिरि ने एलएलआर अस्पताल की प्रमुख अधीक्षक को ओपीडी ब्लाक की साफ-सफाई और पंजीकरण व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए, जिससे शुक्रवार को सभी विभागों की एक-एक ओपीडी शुरू की जा सके। प्रो. रिचा गिरि ने बताया, मेडिसिन, सर्जरी, आर्थोपेडिक, त्वचा रोग, ईएनटी और नेत्र रोग विभाग में 100 मरीज देखे जाएंगे। इसी तरह बाल रोग, न्यूरोलाजी, न्यूरो सर्जरी, दंत रोग एवं मनोरोग विभाग की ओपीडी में 50-50 मरीज देखे जाएंगे। पहले से अप्वाइंटमेंट लेना होगा। कालेज प्रशासन जल्द ही नंबर जारी करेगा।

पीआइसीयू की मांगी रिपोर्ट : समीक्षा बैठक में सभी राजकीय मेडिकल कालेज में तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए 50-50 बेड के पीडियाट्रिक आइसीयू बनाए जाने की प्रगति रिपोर्ट भी मांगी। प्रमुख सचिव ने पूछा कि कितने बेड तैयार हो गए हैं, उसमें कितने वेंटिलेटर, बाईपैप एवं इंफ्यूजन पंप लग गए हैं।

कक्षाएं लगाएं, परीक्षाएं भी कराएं : प्रमुख सचिव ने कहा कि पीजी और यूजी की कक्षाएं अब शुरू करा दें। परीक्षाएं भी समय से कराने की तैयारी शुरू कर दें।

पीजी सीटें बढ़ाने का भेजें प्रस्ताव : प्रमुख सचिव ने राजकीय मेडिकल कालेजों में पीजी सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। कहा, अगर डाक्टरों और कर्मचारियों की कमी है तो उसका आकलन कर उसकी भी रिपोर्ट भेजें।  

chat bot
आपका साथी