फतेहपुर: पटाखा विस्फोट से झुलसी वृद्धा की मौत, पिता-पुत्र पर मुकदमा, निरस्त होगा लाइसेंस

छिवलहा कस्बा के नवाबगंज रोड पर शुक्रवार को हुए पटाखा विस्फोट के प्रकरण में जांच के बाद लाइसेंस का नवीनीकरण न मिलने पर चौकी प्रभारी विद्यासागर सिंह ने आलेहसन व उसके बेटे राजू पर रिपाेर्ट दर्ज कर ली है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:54 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:54 PM (IST)
फतेहपुर: पटाखा विस्फोट से झुलसी वृद्धा की मौत, पिता-पुत्र पर मुकदमा, निरस्त होगा लाइसेंस
फतेहपुर में विस्फोट से झुलसी वृद्धा की हुई मौत। फाइल फोटो।

फतेहपुर, जेएनएन। थाना क्षेत्र के छिवलहा कस्बा के नवाबगंज रोड पर शुक्रवार दोपहर पटाखा निर्माण के दौरान हुए विस्फोट में दिव्यांग आतिशबाज की झुलसी वृद्ध पत्नी ने देर रात एलएलआर, कानपुर में इलाज दौरान दम तोड़ दिया जिससे स्वजन बेहाल रहे। प्रकरण में जांच के बाद लाइसेंस का नवीनीकरण न मिलने पर चौकी प्रभारी विद्यासागर सिंह ने आलेहसन व उसके बेटे राजू पर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम व लापरवाही पूर्वक पटाखा निर्माण के विस्फोट से हुई वृद्धा की मौत की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। वहीं अग्निशमन विभाग ने लाइसेंस के निरस्तीकरण के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजने की तैयारी की है। 

बता दें कि छिवलहा कस्बा में नवाबगंज रोड निवासी आतिशबाज की पत्नी कनीज बेगम, बहू गुलशन पत्नी राजू उर्फ जावेद व महिला कारीगर नगीना पत्नी मुन्ना घर पर पटाखा निर्माण के दौरान अचानक हुए विस्फोट से झुलस गईं थी। जिन्हें पुलिस ने जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया था। आतिशबाज के वृद्ध पत्नी कनीज बेगम की हालत गंभीर होने पर उन्हें कानपुर रेफर कर दिया गया था जहां देर रात उनकी मौत हो गई। दिवंगत के बेटे राजू ने बताया कि पोस्टमार्टम बाद मां के शव को गांव लाएंगे। एसओ अश्वनी ङ्क्षसह ने बताया कि स्वजन ने अभी मौत की सूचना नहीं दी है। उधर दिवंगत की बहू गुलशन व कारीगर नगीना की हालत खतरे से बाहर बताई गई है। 

हादसे से बेहाल रहे बेटे व बेटियां: दिवंगत मां कनीज बेगम की मौत से उनके बेटे-बेटियां जियाउल, राजू, खुर्शीद, बेटियां सरवर, अफसर, शमशाद, मुनव्वर, परवीन, जुलेखा बेहाल रहे। दिव्यांग आतिशबाज आलेहसन ने बताया कि किसी शरारती तत्व के सूखे पटाखों के पास पुआल जला देने से भयावह हादसा हो गया।

मौत के बाद हरकत में आई फायर टीम: पटाखा निर्माण स्थलों का निरीक्षण करने में सुस्ती बरत रही फायर फाइटिंग टीम के होश उड़े गए जब शुक्रवार दोपहर हथगाम थाने के छिवलहा कस्बा के नवाबगंज रोड पर आतिशबाज के घर पर विस्फोट हो गया। खास बात ये रही कि जब आतिशबाज के पत्नी की मौत हो गई, तब फायर विभाग के आला अफसर शनिवार को घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल की।मुख्य अग्निशमन अधिकारी उमेश गौतम ने बताया कि लाइसेंसधारक आलेहसन ने पटाखा निर्माण व बिक्री के लाइसेंस का आवेदन कर रखा था लेकिन अभी नवीनीकरण नहीं किया गया था। जांच में ये पता चला है कि बिना नवीनीकरण के आलेहसन पटाखा निर्माण करवा रहा था जिस पर इसके लाइसेंस के निरस्तीकरण के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजी जाएगी। अनुमति मिलते ही उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी