691 माध्यमिक विद्यालयों में सुविधाओं की हकीकत परखेंगे अफसर, 12 टीमें करेंगी भौतिक सत्यापन

अब जो शैक्षिक पंचांग जारी हुआ है उसमें बोर्ड परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। अगर परीक्षाएं होंगी तो उनके लिए केंद्र भी बनाने होंगे। उन्होंने इसे लेकर राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों संग बैठक भी कर ली और सभी को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 02:15 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 02:15 PM (IST)
691 माध्यमिक विद्यालयों में सुविधाओं की हकीकत परखेंगे अफसर, 12 टीमें करेंगी भौतिक सत्यापन
डीआइओएस ने बताया कि निरीक्षण रिपोर्ट तैयार होगी

कानपुर, जेएनएन। जिले के 691 माध्यमिक विद्यालयों में भवनों की स्थिति कैसी है, विद्यालय में पेयजल, बिजली, सीसीटीवी कैमरों का प्रबंध है या नहीं। इस तरह की कई अन्य सुविधाओं की हकीकत अब जिला प्रशासन व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसर परखेंगे। बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर जिले में कवायद शुरू हो गई है।

डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि पिछले सत्र में बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई थीं। हालांकि अब जो शैक्षिक पंचांग जारी हुआ है, उसमें बोर्ड परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। अगर परीक्षाएं होंगी तो उनके लिए केंद्र भी बनाने होंगे। उन्होंने इसे लेकर राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों संग बैठक भी कर ली, और सभी को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। डीआइओएस ने बताया कि अफसरों द्वारा जो निरीक्षण रिपोर्ट तैयार होगी, उसकी एक कापी इस सत्र से स्कूल संचालक को भी दी जाएगी और वही आख्या बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड होगी।

बोर्ड सचिव ने कहा दूरी निर्धारण को लेकर दें ध्यान : बोर्ड सचिव ने सभी डीआइओएस को पत्र भेजकर आगह किया है, कि सभी प्रधानाचार्य जब परीक्षा केंद्रों को लेकर दूरी का निर्धारण करें तो उसके लिए यूपी बोर्ड द्वारा तैयार एप का ही उपयोग करें। अगर एप का उपयोग नहीं करेंगे तो उनकी जानकारी को सही नहीं माना जाएगा।

15 सितंबर तक जमा कर सकेंगे परीक्षा शुल्क : यूपी बोर्ड के जो छात्र-छात्राएं 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेना चाह रहे हैं, वह 15 सितंबर तक परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे। प्रधानाचार्य सभी छात्र-छात्राओं के परीक्षा शुल्क को एकमुश्त चालान के माध्यम से कोषागार में 22 सितंबर तक जमा कर सकेंगे। वहीं छह अक्टूबर तक ऐसे छात्र-छात्राओं के सभी दस्तावेजों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि होगी। यह जानकारी डीआइओएस सतीश तिवारी ने दी।

chat bot
आपका साथी