शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिये अफसर साझा करेंगे अनुभव,जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से होगी एकदिवसीय कार्यशाला

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये एक और प्रयास होगा। गुणवत्ता कैसे सुधरे इसकी जानकारी अधिकारी ही देंगे। इस संबंध में होने वाली गोष्ठी में अधिकारी अपने अनुभव भी साझा करेंगे ताकि इसका लाभ लेकर बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जा सके।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 09:11 PM (IST)
शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिये अफसर साझा करेंगे अनुभव,जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से होगी एकदिवसीय कार्यशाला
शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने को अफसर साझा करेंगे अनुभव।

कानपुर, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता कैसे सुधरे? इसकी जानकारी विभागीय अफसर देंगे। मौका होगा, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से शनिवार को होने वाली एकदिवसीय कार्यशाला का। इसकी थीम इंप्रूवमेंट ऑफ क्वालिटी एजुकेशन रखी गई है। इस कार्यशाला में अफसर अपने अनुभव अधीनस्थों से साझा करेंगे।

इस कार्यशाला में सबसे पहले कल्याणपुर के खंड शिक्षाधिकारी जगदीश श्रीवास्तव आधा घंटा तक लखनऊ में हुई कार्यशाला की जानकारी सभी को देंगे। इसके बाद सुबह 11.30 बजे से 12 बजे तक खंड शिक्षाधिकारी चौबेपुर देवेंद्र सिंह, अपने ब्लॉक को प्रेरक ब्लॉक कैसे बनाना है यह बताएंगे। वहीं एक मार्च से जो कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक स्कूल खुलने हैं, उसे लेकर दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक मंथन होगा। स्कूलों में क्या तैयारियां होनी चाहिए इसे लेकर सभी अपनी कार्ययोजना की बात रखेंगे।

डेढ़ घंटे तक चलेगा चर्चा सत्र

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्य रेखा श्रीवास्तव ने बताया कि इस कार्यशाला में सभी खंड शिक्षा अधिकारी, सभी एक्टिव रिसोर्स पर्सन, सभी डायट मेंटर को उपस्थित रहना होगा। दोपहर डेढ़ बजे से तीन बजे तक चर्चा सत्र होगा। जिसमें शिक्षकों की समस्याओं पर बात होगी। वहीं स्कूलों के संचालन में किसी तरह की दिक्कत न आए इसे लेकर भी सुझाव मांगे गए हैं।

निकलेंगे सकारात्मक परिणाम

बीएसए पवन तिवारी ने कहा कि परिषदीय व उच्च परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने की दिशा में बहुत अधिक प्रयास की जरूरत है, हालांकि जब सभी की सहभागिता होगी तो निश्चित तौर पर सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। 

chat bot
आपका साथी