कानपुर में रिंग रोड के लिए भूमि अधिग्रहण को तैनात होंगे समक्ष अधिकारी, जानिए - क्या कहते हैं अफसर

Kanpur Ring Road Project मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मौके का मुआयना किया और फिर 93 किलोमीटर लंबे रिंग रोड पर सहमति बनी। कंसलटेंट ने इस अलाइनमेंट को भूमि अधिग्रहण समिति को भेजा और उसे मंजूरी मिल गई।

Shaswat GuptaTue, 15 Jun 2021 04:35 PM (IST)
कानपुर के बनने वाली रिंग रोड से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। 93 किलोमीटर लंबी आउटर रिंग रोड के लिए उन्नाव और कानपुर जिले में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए जल्द ही सक्षम अधिकारी नामित किया जाएगा जो भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी करने के साथ ही करार की प्रक्रिया और मुआवजा वितरण आदि कार्य संपन्न कराएंगे। इस रिंग रोड को बनाने के लिए इसी के साथ पैकेज का निर्धारण होगा। पैकेज निर्धारित होने के बाद अलग- अलग कंपनियों को ठेका दिया जाएगा जो कि इसका निर्माण करेंगी। इस रिंग रोड के लिए कुल 560 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होगा और इसमें करीब 2609.06 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।

रिंग रोड पहले 105 किलोमीटर लंबी बननी थी। तब करीब छह सौ हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना था। प्रोजेक्ट काे राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की भूमि अधिग्रहण समिति ने यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि लागत अधिक है और भूमि का अधिग्रहण ज्यादा करना होगा। बाद में मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर की अध्यक्षता वाली कमेटी ने मौके का मुआयना किया और फिर 93 किलोमीटर लंबे रिंग रोड पर सहमति बनी। कंसलटेंट ने इस अलाइनमेंट को भूमि अधिग्रहण समिति को भेजा और उसे मंजूरी मिल गई। अब कंसलटेंट द्वारा डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए सर्वे का कार्य किया जा रहा है। इसी के साथ ही प्राधिकरण के परियोजना निदेशक की ओर से अब भूमि अधिग्रहण के लिए सक्षम अधिकारी की तैनाती कराई जाएगी। भूमि अधिग्रहण वैसे तो दो जिलों में होना है, लेकिन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक ही जिले से होगी। इसके लिए कानपुर के एडीएम भू अध्याप्ति व उन्नाव के एडीएम में से किसी एक को यह जिम्मेदारी मिलेगी। एनएचएआइ के परियोजना अधिकारी पंकज मिश्रा का कहना है कि पहले रिंग रोड का निर्माण 6080 करोड़ रुपये से होनी थी जो कि अब 5182.37 करोड़ रुपये होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.