Oxygen Shortage In Kanpur: कानपुर की फैक्ट्री में हाे रहा था ऑक्सीजन का औद्योगिक इस्तेमाल, मुकदमा दर्ज होने के साथ लगेगा NSA

Oxygen Shortage In Kanpur डीएम आलोक तिवारी ने बताया कि इस समय अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई निर्बाध रूप से कराना शासन की प्राथमिकता है। इसी वजह से आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने औद्योगिक इकाइयों में ऑक्सीजन के औद्योगिक इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 09:27 AM (IST)
Oxygen Shortage In Kanpur: कानपुर की फैक्ट्री में हाे रहा था ऑक्सीजन का औद्योगिक इस्तेमाल, मुकदमा दर्ज होने के साथ लगेगा NSA
कानपुर में ऑक्सीजन की उपलब्धता से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। Oxygen Shortage In Kanpur कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त के आदेशों का भी कंपनियां पालन नहीं कर रही हैं। वह औद्योगिक इस्तेमाल के लिए धड़ल्ले से ऑक्सीजन का इस्तेमाल कर रही हैं। सोमवार शाम चेकिंग के दौरान पनकी की फैक्ट्री में पुलिस प्रशासन की टीम ने करीब 40 सिलिंडर पकड़े। डीएम ने मुकदमा दर्ज कर आरोपितों के खिलाफ रासुका भी लगाने के लिए कहा है।

डीसीपी पश्चिम संजीव त्यागी ने बताया कि कुछ फैक्ट्रियों में ऑक्सीजन का औद्योगिक इस्तेमाल होने की सूचना मिली थी। डीएम के निर्देश पर सोमवार शाम एडीएम सिटी अतुल कुमार व फोर्स के साथ पनकी इंडस्ट्रियल एरिया में कई फैक्ट्रियों में चेकिंग की। वेद सेसो मैकेनिका प्राइवेट लिमिटेड में जांच के दौरान ऑक्सीजन का औद्योगिक उद्देश्य के लिए उपयोग होता मिला। ऑक्सीजन के सिलिंडर जब्त कर वैधानिक कार्रवाई कराई जा रही है। एक अन्य स्थान पर ऑक्सीजन के सिलिंडर तो मिले, लेकिन वह खाली थे।

इनका ये है कहना: डीएम आलोक तिवारी ने बताया कि कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस समय अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई निर्बाध रूप से कराना शासन की प्राथमिकता है। इसी वजह से आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने औद्योगिक इकाइयों में ऑक्सीजन के औद्योगिक इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बावजूद वेद सेसो मैकेनिका कंपनी में ऑक्सीजन का औद्योगिक इस्तेमाल होता मिला। ऑक्सीजन सप्लाई देने और लेने वाले आरोपितों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, महामारी अधिनियम, आदेशों की अवहेलना करने आदि की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। दोषियों को गिरफ्तार कराया जाएगा। उनके खिलाफ रासुका व गैंगस्टर एक्ट में भी कार्रवाई कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी