GSVM Kanpur: दो मिनट में दिल-दिमाग का हाल बताएगी मशीन, एलएलआर अस्पताल में मिलेगी सुविधा

कानपुर में जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल में बने मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में जापान से जीई कंपनी की एडवांस सीटी स्कैन मशीन मंगाई गई है जिससे अब दिल दिमाग और रीढ़ की स्कैनिंग आसान होगी ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 08:59 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 08:59 AM (IST)
GSVM Kanpur: दो मिनट में दिल-दिमाग का हाल बताएगी मशीन, एलएलआर अस्पताल में मिलेगी सुविधा
कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज में आ रही जापानी मशीन।

कानपुर, जेएनएन। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन मंगलवार को आ गई। जापान से इस अत्याधुनिक मशीन को मंगाया गया है, जिसकी मदद से विशेषज्ञ दिल और दिमाग की स्थिति का आसानी से पता लगाएंगे। सिर्फ दो मिनट की जांच में दिल और दिमाग की नसों में ब्लाकेज, ट्यूमर और अन्य जटिलता का पता लगाया जा सकेगा, ताकि दिल और दिमाग का इलाज भी आसान हो सके।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल (हैलट) के जीटी रोड की तरफ मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक बन कर तैयार है। यहां अत्याधुनिक उपकरण आने लगे हैं। एडवांस सीटी स्कैन मशीन जापान से मंगाई गई है। जो जनरल इलेक्ट्रानिक (जीई) कंपनी की है, जो लगभग साढ़े सात करोड़ रुपये की है। इस मशीन की क्षमता 128 स्लाइस (एक मिनट में 128 राउंड लगाती) है, जिससे बेहतर और स्पष्ट स्केनिंग होगी। एक-एक अंग एवं नसों की समस्याओं को आसानी से देखा और समझा जा सकेगा।

यह जांचें होंगी संभव : जीएसवीएम मेडिकल कालेज के पीएमएसएसवाई के नोडल अफसर एवं न्यूरो सर्जरी विभागाध्यक्ष डा. मनीष सिंह ने बताया कि एडवांस टेक्नोलाजी की हाई डेफिनिशन स्कैन है। इस मशीन की मदद से हार्ट, ब्रेन और शरीर के किसी भी अंग के नसों की एंजियोग्राफी की जा सकेगी। साथ ही ब्रेन में खून की आपूर्ति भी देखी जा सकेगी। रीढ़ की हड्डी का सीटी स्कैन भी संभव होगा।

सीटी स्कैन मशीन व एसेसरीज आईं : पीएमएसएसवाई के नोडल अफसर डा. मनीष सिंह ने बताया कि सीटी स्कैन मशीन आ गई है। उसकी एसेसरीज पहले ही आ गईं थीं। उसमें विभिन्न प्रकार के प्रोव, उपकरण और साफ्टवेयर हैैं। कंपनी के इंजीनियर जल्द आकर मशीन को स्टाल करेंगे। शहर में सिर्फ लक्ष्मीपत ङ्क्षसहानिया हृदय रोग संस्थान (एलपीएस इंस्टीट्यूट आफ कार्डियोलाजी) में ही ऐसी सीटी स्कैन मशीन है।

chat bot
आपका साथी