अब फलों और सब्जी की भी होगी शुद्धता की गारंटी, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण देगा प्रमाण

कानपुर में फल और सब्जी की शुद्धता की गारंटी के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण दुकानदारों को प्रमाण पत्र देगा। ईट राइट प्रोग्राम और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नानाराव पार्क के पास दुकानें बनाई जाएंगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 02:54 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:54 PM (IST)
अब फलों और सब्जी की भी होगी शुद्धता की गारंटी, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण देगा प्रमाण
कानपुर में व्यवस्थित होगी फल और सब्जी मंडी।

कानपुर, जेएनएन। नानाराव पार्क से बाल भवन की ओर जाने वाली सड़क किनारे लगने वाली फल और सब्जी मंडी बहुत ही जल्द व्यवस्थित होगी। इस मंडी में जो भी फल या सब्जी मिलेगी, उसकी शुद्धता की गारंटी होगी। यह गारंटी कोई और नहीं बल्कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग देगा। यहां के दुकानदार किसी भी फल को केमिकल से पकाकर नहीं बेच सकेंगे और न ही वे मोम से चमकदार बनाए गए सेब व अन्य फलों की ही बिक्री कर पाएंगे। केमिकल से धुली गईं सब्जियां भी नहीं बेच पाएंगे। फलों और सब्जियों की जांच होगी। यह कार्य विभाग तो करेगा ही भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की टीम भी औचक निरीक्षण करेगी। ये दुकानें प्राधिकरण के ईट राइट प्रोग्राम और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत संचालित होंगी।

मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए अब कुछ ऐसे बाजार बनाए जाने हैं, जहां शुद्धता की शतप्रतिशत गारंटी दी जाएगी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम को दुकानें बनाकर देनी हैं। दुकानों का रंग और साइज एक जैसा होगा। दुकान के पास कूड़ा रखने के लिए डस्टबिन भी होगा। शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था भी की जाएगी। दुकान पर जो लोग काम करते हैं, उनके स्वास्थ्य की जांच भी होगी और प्रमाण पत्र दिया जाएगा कि वे स्वस्थ हैं। दुकान स्थापित होने से पहले और बाद में प्राधिकरण की आडिट टीम जांच करेगी और देखेगी कि स्वच्छता के मानक पूरे हैं या नहीं। जो कमियां होंगी उन्हें आडिट टीम दूर कराएगी। कारोबारियों को केमिकल से धुले फल और सब्जियों को न बेचने और उसकी पहचान का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। स्वच्छता व गुणवत्ता से संबंधित 80 फीसद मानक पूरे होने पर कारोबारियों को प्रमाण पत्र भी मिलेगा। यहां 119 कारोबारियों के लिए दुकानें बनाई जाएंगी। उनका चयन भी कर लिया गया है।

तय होगी जवाबदेही : विभाग की टीम औचक निरीक्षण कर नमूने लेगी और उसकी जांच कराएगी ताकि मानक के विपरीत फल व सब्जी न बिके। अगर गड़बड़ी मिली तो कारोबारी के विरुद्ध मुकदमा होगा। संबंधित क्षेत्र के खाद्य सुरक्षा अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्हें प्रतिदिन भ्रमण करना होगा।

-फूलबाग में 119 दुकानें बनाई जाएंगी। यह कार्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत होगा। कारोबारियों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। शतप्रतिशत शुद्धता की गारंटी के साथ फल और सब्जी बिकेगी। -विजय प्रताप सिंह, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग

chat bot
आपका साथी