महावीर स्वामी का जन्मोत्सव का ऑनलाइन होगा प्रसारण, घर से ही भक्त करेंगे दर्शन

भगवान महावीर स्वामी के जन्मोत्सव पर युवाओं के लिए विविध प्रकार के प्रेरणादाई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते थे जो कि इस बार ऑनलाइन रूप से हो सकते हैं। इस बार सांकेतिक रूप से कुछ लोग ही शामिल होकर पूजन करेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 01:58 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:58 PM (IST)
महावीर स्वामी का जन्मोत्सव का ऑनलाइन होगा प्रसारण, घर से ही भक्त करेंगे दर्शन
अनुयाइयों को घर से ही दर्शन कराने पर विचार है।

कानपुर, जेएनएन। जैन धर्म के तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का जन्म उत्सव 25 अप्रैल को सकल जैन समाज द्वारा ऑनलाइन करने की योजना चल रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जैन समाज सांकेतिक रूप से शामिल होने और अनुयाइयों को घर से ही दर्शन कराने पर विचार कर रहा है।

जैन धर्म के अनुयाई अनूप जैन ने बताया कि प्रतिवर्ष भगवान महावीर स्वामी का जन्म उत्सव विभिन्न प्रकार के आयोजनों के साथ उत्साह पूर्वक मनाया जाता रहा है। इस बार करोना महामारी के चलते जैन समाज के पदाधिकारी ऑनलाइन रूप से आयोजन करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष भव्य रुप में होने वाला भगवान महावीर स्वामी का जन्म उत्सव सकल जैन समाज द्वारा मनाया जाता रहा है। इसमें दिगंबर और श्वेतांबर के साथ सभी जैन धर्म के अनुयाई शामिल होते हैं।

विशाल शोभा यात्रा का आयोजन शहर के प्रमुख मार्गो से होकर किसी एक विशाल मैदान में संपन्न होता है जहां पर भगवान का शांति धारा पूजन और अभिषेक होने के बाद विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक और युवाओं को प्रेरित करने वाले कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता था। उन्होंने बताया कि इस बार सांकेतिक रूप से कुछ लोग ही शामिल होकर भगवान महावीर स्वामी का पूजन अभिषेक करेंगे और समाज को घरों में सुरक्षित रहने का संदेश देंगे।

उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष की तरह भगवान महावीर स्वामी के जीवन दर्शन सम्मेलन को लोगों तक पहुंचाने के लिए उसे ऑनलाइन माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने की योजना बनाई जा रही है। भगवान महावीर स्वामी के जन्मोत्सव पर युवाओं के लिए विविध प्रकार के प्रेरणादाई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते थे जो कि इस बार ऑनलाइन रूप से हो सकते हैं। इसके साथ ही पिछले वर्षो में हुए आयोजन के वीडियो भी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों में पहुंचाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी