अब सड़क खोदने से पहले लेनी होगी एडीएम सिटी से एनओसी

सड़क बनने के बाद खोद दिए जाने के मामले बढ़ने पर लिया गया फैसला

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:08 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:08 AM (IST)
अब सड़क खोदने से पहले लेनी  होगी एडीएम सिटी से एनओसी
अब सड़क खोदने से पहले लेनी होगी एडीएम सिटी से एनओसी

जागरण संवाददाता, कानपुर : सीवर लाइन, पाइप लाइन, केबल, गैस की पाइप लाइन आदि डालने के लिए सड़क खोदाई करने को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेना होगा। डीएम विशाख जी अय्यर ने सड़क खोदने से पहले एडीएम सिटी से एनओसी लेने की व्यवस्था कर दी है। वहीं कोई भी सड़क बनाने से पहले एडीएम सिटी व अन्य विभागों को बताया जाएगा ताकि उन्हें सड़क खोदनी हो तो बनने से पहले ही खोद लें।

सड़कें बनने के बाद खोद दी जाती हैं। जो विभाग या सरकारी उपक्रम सड़क को खोदता है वह बनाने की भी जहमत नहीं उठाता है। ऐसे में महीनों तक उस सड़क पर धूल उड़ती रहती है। नियमत: जो विभाग सड़क खोदता है उसे संबंधित विभाग को सड़क बनाने के लिए पैसा भी देना होता है, लेकिन जल निगम समेत तमाम ऐसे विभाग हैं जो पैसा ही नहीं देते। ऐसे में जिस विभाग की सड़क होती है वह भी नहीं बनाता है। इसका खामियाजा जनता भुगतती है। मैनावती मार्ग ही कई महीनों पहले खोदा गया था, जिसे अभी तक नहीं बनाया गया है। अब डीएम ने एडीएम सिटी से एनओसी लेने के लिए कहा है। जिस विभाग को सड़क खोदनी होगी, वह उसकी जानकारी एडीएम सिटी को निर्धारित फार्मेट पर देगा। एडीएम सिटी नगर निगम, पीडब्ल्यूडी से पूछेंगे कि उन्हें सड़क बनानी तो नहीं है या सड़क खोदाई पर आपत्ति तो नहीं है, अगर है तो क्यों। जब जवाब आ जाएगा तो अनुमति दे दी जाएगी। इसी तरह जब कोई विभाग सड़क बनाने जाएगा तो संबंधित विभागों को बता देगा कि पाइप लाइन, सीवर लाइन, केबल डालना हो तो डाल लें अन्यथा बनने के बाद एनओसी नहीं दी जाएगी।

---------

यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ही एनओसी देने का निर्णय लिया गया है। सड़कें बार-बार खोदे जाने और महीनों न बनने से लोगों को परेशानी होती है। अब बताना होगा कि काम खत्म होने के कितने दिन बाद सड़क मोटरेबल हो जाएगी।

अतुल कुमार, एडीएम सिटी

chat bot
आपका साथी