फतेहपुर : अब शराब ठेके की हर गतिविधियां CCTV कैमरे में होगी कैद, बना ये Masterplan

थाने के भौली गांव में एक निर्माणाधीन मकान में स्लेप पडऩे के बाद 21 मजदूरों ने इंद्रों गांव ठेका की देशी मिलावटी शराब पी ली थी जिससे दो मजदूरों भोला पासवान व मोतीलाल प्रजापति की मौत हो गई थी और 19 मजदूर बीमार हो गए थे

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 04:50 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 04:50 PM (IST)
फतेहपुर : अब शराब ठेके की हर गतिविधियां CCTV कैमरे में होगी कैद, बना ये Masterplan
कैमरे लगवाने के बाद रिकार्डिंग करने वाले उपकरण सुरक्षित रूम से दुकान के अंदर ताले में रखे जाएंगे

कानपुर, जेएनएन। मिलावटी शराब पीने से भौली गांव में हुई दो ग्रामीणों की मौत को ²ष्टिगत रखते हुए सहायक आबकारी आयुक्त के निर्देश पर आबकारी पुलिस अब जिले के अंग्रेजी, देशी व बियर शराब की दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाएगी। कैमरे लगवाने के बाद रिकार्डिंग करने वाले उपकरण सुरक्षित रूम से दुकान के अंदर ताले में रखे जाएंगे और एक माह की रिकार्डिंग की डीवीआर या पेनड्राइव आदि को अनुज्ञापी द्वारा डीईओ कार्यालय में जमा करेंगे, तब दुकानों की मिलावटखोरी, Print रेट से अधिक, दुकान में शराब पिलाने जैसी गतिविधियां कैंद हो सकेंगी।

बता दें कि 10 मार्च 2021 को गाजीपुर थाने के भौली गांव में एक निर्माणाधीन मकान में स्लेप पडऩे के बाद 21 मजदूरों ने इंद्रों गांव ठेका की देशी मिलावटी शराब पी ली थी जिससे दो मजदूरों भोला पासवान व मोतीलाल प्रजापति की मौत हो गई थी और 19 मजदूर बीमार हो गए थे, हालांकि वह ठीक होकर मेडिकल कालेज कानपुर से घर आ गए थे। सहायक आबकारी आयुक्त संतोष तिवारी के निर्देश पर आबकारी विभाग अब अनुज्ञापियों से दुकान में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की कवायद में जुट गया है। जिले में 351, 79 अंग्रेजी , 60 बियर व एक मॉडल शॉप की दुकाने हैं जिनमें हाईवे व नगर की कुछ दुकानों में तो सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं लेकिन अब सभी दुकानों में सीसीटीवी कैमरें लगवाने की कवायद चल रही है ताकि मिलावटखोरी पर पूरी तरह से अंकुश लग सके।

शराब की दुकानों की स्थिति

देशी दुकानें 312 अंग्रेजी 79 बियर 60 मॉडल शाप 01

इनका ये है कहना

भौली प्रकरण को ²ष्टिगत रखते हुए शासन के निर्देश पर अब जिले के सभी 451 शराब की दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने की कार्ययोजना बनाई जा रही है ताकि Print रेट से अधिक शराब बिक्री, शराब पीकर झगड़ा, मिलावट जैसी दुकानों की हर गतिविधियां कैमरे में कैद हो सकें।

                                                      -राजीव कुमार माथुर, कार्यवाहक जिला आबकारी अधिकारी।

chat bot
आपका साथी