कॉलेजों में अब इंजीनियरिंग छात्रों के लिए केंद्रीयकृत प्लेसमेंट, पचास फीसद नौकरी का लक्ष्य Kanpur News

एकेटीयू से संबद्ध कॉलेजों के फॉर्मेसी व एमबीए छात्रों को भी लाभ मिलेगा।

By AbhishekEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 10:01 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 10:01 AM (IST)
कॉलेजों में अब इंजीनियरिंग छात्रों के लिए केंद्रीयकृत प्लेसमेंट, पचास फीसद नौकरी का लक्ष्य Kanpur News
कॉलेजों में अब इंजीनियरिंग छात्रों के लिए केंद्रीयकृत प्लेसमेंट, पचास फीसद नौकरी का लक्ष्य Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। प्रदेश के तकनीकी कॉलेजों के छात्रों को नौकरी दिलाने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) सेंट्रलाइज प्लेसमेंट सेल बनाने जा रहा है। इसका लाभ कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, बनारस जैसे शहरों के अलावा छोटे शहरों में संचालित कॉलेजों के छात्रों को मिलेगा। वेबसाइट के जरिये छात्र कंपनियों से लेकर पूल कैंपस प्लेसमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बीटेक, फार्मेसी व एमबीए के छात्रों के लिए यह व्यवस्था की है।

प्रदेश में एकेटीयू से संबद्ध 751 कॉलेजों से प्रतिवर्ष बीटेक, फार्मेसी व एमबीए के 60 हजार छात्र-छात्राएं निकलते हैं। विश्वविद्यालय ने अगले वर्ष कम से कम 30 हजार छात्रों को केंद्रीयकृत प्लेसमेंट सेल के जरिये नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा है। प्लेसमेंट सेल से छात्र को जोडऩे के लिए यूनीक आइडी बनाई जाएगी। छात्र अपने रोल नंबर से प्लेसमेंट सेल की वेबसाइट (uiic.aktu.ac.in) पर जाकर पूल कैंपस की स्थिति देख सकेंगे। इसी आइडी से विभिन्न शहरों में संचालित कॉलेजों में होने वाले पूल कैंपस की जानकारी भी कर सकेंगे। एकेटीयू के मीडिया हेड आशीष मिश्रा ने बताया कि प्लेसमेंट का ग्राफ बढ़ाने के लिए प्लेसमेंट सेल के अलावा ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट बनाई है। छोटे शहरों व कस्बों में संचालित कॉलेजों तक कंपनियां नहीं पहुंच पाती हैं। इन कॉलेजों के छात्रों को सर्वाधिक लाभ मिलेगा।

साक्षात्कार के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम

अगले वर्ष से नौकरी के लिए लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम संचालित किया जाएगा। छात्र अपने कॉलेज में बैठकर इंडस्ट्री के अनुसार खुद को इंटरव्यू के लिए तैयार कर सकेंगे।

महंगी पुस्तकें पढ़ सकेंगे जरूरतमंद छात्र

जरूरतमंद छात्रों के लिए एकेटीयू ऑनलाइन कंसोल्टियम बनाने जा रहा है। इसमें इंजीनियङ्क्षरग, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन व फार्मेसी की ऐसी पुस्तकों को पढऩे की सुविधा दी जाएगी जो बहुत कीमती होती हैं। छात्रों को इसका लिंक भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी