बैराज व लोअर गंगा कैनाल से चौथे दिन भी नहीं हो सकी पानी की आपूर्ति

भैरोघाट के दोनों पंप पाइप में जोड़कर भेजा गया 18 करोड़ लीटर पानी, आंशिक रूप से ही मिल पाई राहत।

By Edited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 01:26 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 02:02 PM (IST)
बैराज व लोअर गंगा कैनाल से चौथे दिन भी नहीं हो सकी पानी की आपूर्ति
बैराज व लोअर गंगा कैनाल से चौथे दिन भी नहीं हो सकी पानी की आपूर्ति
 कानपुर, जागरण संवाददाता। गंगा बैराज व लोअर गंगा कैनाल से लगातार चौथे दिन भी पेयजल सप्लाई नहीं हो सकी। जलसंकट को देखते हुए सोमवार को भैरोघाट पंपिंग स्टेशन के दोनों पंप 52 इंच की पाइपलाइन से जोड़े गए और 18 करोड़ लीटर पानी सप्लाई किया गया। इससे सोमवार शाम को लोगों को आंशिक रूप से राहत मिल पाई। सामान्यत: गंगा बैराज से रोजाना चार करोड़ लीटर पानी जलकल को भेजा जाता है, लेकिन लीकेज के कारण चार दिनों से पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है।
लोअर गंगा कैनाल से भी दो करोड़ लीटर पानी न मिलने से शहर के कई इलाकों में जलसंकट हो गया है। इधर, भैरोघाट पंपिंग स्टेशन से जलकल मुख्यालय बेनाझाबर आ रही पाइप लाइन फटने से बीस की जगह दस करोड़ लीटर ही पानी सप्लाई हो पा रहा है। आधे से भी कम पानी मिलने से शहर के सौ से अधिक मोहल्लों में लोग पानी के लिए परेशान हैं। साथ ही लो प्रेशर की जलापूर्ति से ऊपरी मंजिल तक पानी नहीं पहुंचता। इससे रोजाना हैंडपंप व सबमर्सिबल पंप में लाइनें लग रही हैं।
जलकल के सचिव आरबी राजपूत ने बताया कि जलापूर्ति के लिए सोमवार को 52 इंच की पाइप लाइन को भैरोघाट पंपिंग स्टेशन से दोनों पंप जोड़ा गया है। इससे अब 18 करोड़ लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। बिजली कटौती बढ़ाया जलसंकट बिजली कटौती के चलते गांधीनगर, प्रेमनगर, चमनगंज, जरीब चौकी, हीरामनपुरवा समेत कई मोहल्लों में सोमवार को पीने के पानी का संकट रहा। गिरे जलस्तर से पहले ही हैंडपंप ठूठ बन चुके हैं, वहीं घंटो बिजली गुल रहने से लोग सबमर्सिबल भी नहीं चला सके।
chat bot
आपका साथी