कुरसौली में पांच दिन से फागिग नहीं, बीडीओ होंगे निलंबित

सीडीओ ने किया निरीक्षण एडीओ पंचायत के खिलाफ की विभागीय कार्रवाई की संस्तुति।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:32 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:32 AM (IST)
कुरसौली में पांच दिन से फागिग नहीं, बीडीओ होंगे निलंबित
कुरसौली में पांच दिन से फागिग नहीं, बीडीओ होंगे निलंबित

जागरण संवाददाता, कानपुर : कल्याणपुर के कुरसौली गांव में डेंगू, मलेरिया और वायरल बुखार कहर बरपा रहा है। चपेट में आकर अब तक 11 ग्रामीण दम तोड़ चुके हैं, जबकि 27 में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 48 ग्रामीणों को बुखार है और 30 मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। फिर भी पांच दिनों से गांव में फागिग नहीं हुई है। गुरुवार को सीडीओ डा. महेंद्र कुमार गांव का जायजा लेने पहुंचे तो ग्रामीणों ने शिकायत की। सीडीओ ने खंड विकास अधिकारी के निलंबन, एडीओ पंचायत के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति करने के साथ ही प्रतिकूल प्रविष्टि दी है।

ग्रामीणों ने सीडीओ को बताया कि पांच दिन से न तो फागिग हुई और न ही एंटी लार्वा दवा का छिड़काव हुआ है। उन्होंने अफसरों से कहा कि जिन पंचायतों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं, वहां सुबह-शाम नियमित फागिग कराई जाए। एंटी लार्वा दवा का छिड़काव भी कराएं और कर्मचारी उसके वीडियो बनाकर भेजें। निरीक्षण के समय नालियों की सफाई, उनमें एंटी लार्वा और फागिग कराने की सूचना से संबंधित रजिस्टर मांगा तो पता चला कि रजिस्टर तो बना है, लेकिन गांव में कब-कब फागिग हुई, उसे दर्ज नहीं किया गया है। इस लापरवाही से नाराज सीडीओ ने खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) अनिरुद्ध सिंह चौहान के निलंबन, सहायक विकास अधिकारी पंचायत (एडीओ) सुरेश चंद्र निगम के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति अपर मुख्य सचिव को की। उन्हें प्रतिकूल प्रविष्टि भी दी। पंचायत सचिव शालिनी मिश्रा के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए। वहीं कमजोर निगरानी के लिए डीपीआरओ कमल किशोर, सीएमओ डा. नैपाल सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डा. एके सिंह और कल्याणपुर सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक को चेतावनी दी।

-------------

रिपोर्ट नहीं मिलने की शिकायत

सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान कुरसौली के ग्रामीणों का दर्द भी जाना। गांव वालों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सैंपल लेकर चले जाते हैं, लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट नहीं मिलती है। पता नहीं चल पाता कि उन्हें कौन सी बीमारी है। इस पर सीडीओ ने सीएमओ डा. नैपाल सिंह व मेडिकल टीम से इसकी वजह जानी। उन्होंने बताया कि जिनमें डेंगू की पुष्टि होती है, उन्हें सूचना दी जाती है। सीडीओ ने निर्देश दिया सभी को जांच रिपोर्ट मुहैया कराई जाए। गांव के स्कूल में सभी की जांच रिपोर्ट चस्पा की जाएगी। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

-------------

सीएचसी अधीक्षक भी बीमार

कुरसौली गांव में फैले डेंगू, मलेरिया नियंत्रण और चिकित्सकीय व्यवस्था की कमान संभाल रहे कल्याणपुर सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. अविनाश यादव भी वायरल संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। उन्हें तेज बुखार, गला चोक होने से सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

-------------

- 11 ग्रामीण बुखार व डेंगू की वजह से दम तोड़ चुके हैं।

- 27 ग्रामीणों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 48 ग्रामीण बुखार से पीड़ित।

- 30 लोग बुखार की वजह निजी अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं।

chat bot
आपका साथी