एनजीटी की सख्त कार्रवाई, उन्नाव की रहमान इंडस्ट्रीज पर लगाया 17.18 करोड़ का जुर्माना

उन्नाव के औद्योगिक क्षेत्र अकरमपुर के रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड भूगर्भ जल को नुकसान पहुंचाने के साथ कानपुर देहात के रनियां में क्रोमियम का कचरा डंप करके प्रदूषण फैला रही थी जिसपर एनजीटी ने कार्रवाई की है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:49 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:49 AM (IST)
एनजीटी की सख्त कार्रवाई, उन्नाव की रहमान इंडस्ट्रीज पर लगाया 17.18 करोड़ का जुर्माना
उन्नाव के अकरमपुर औद्योगिक क्षेत्र में है फैक्ट्री।

उन्नाव, जागरण संवाददाता। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने औद्योगिक क्षेत्र अकरमपुर स्थित रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड पर 17.18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। कार्रवाई मानकों को दरकिनार कर भूगर्भ जल को नुकसान पहुंचाने, आसपास के क्षेत्र में वायु व जल प्रदूषण फैलाने को लेकर की गई है। आरोप है कि कंपनी फैक्ट्री के अलावा यहां का क्रोम कानपुर देहात के रनियां में भी डंप करती थी, जिससे दोनों जगह भूगर्भ जल प्रदूषित हुआ है। विभागीय अधिकारियों ने जुर्माने के लिए कारण बताओ नोटिस भेजकर 15 दिन में जवाब मांगा है।

जिले के औद्योगिक क्षेत्र अकरमपुर चकरमपुर स्थित रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड का पुराना नाम भारत केमिकल था। वर्ष 2020 में मानक विहीन तरीके से क्रोम डिस्पोज करने काआरोप लगाते हुए उसके खिलाफ एनजीटी में याचिका दायर की गई थी। इसको लेकर सुनवाई चल रही थी। एनजीटी ने सुनवाई के दौरान कमेटी गठित कर पूरे प्रकरण की जांच कराई थी।

कमेटी ने रिपोर्ट में क्रोम डिस्पोज करने में भारी लापरवाही की पुष्टि की थी। इसी आधार पर ट्रिब्यूनल ने रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड पर 17.18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाते हुए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को इसकी रिकवरी कराने के निर्देश दिए हैं। विभागीय अधिकारियों ने जुर्माने पर उनका पक्ष रखने के लिए 15 दिन का समय दिया है। उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी राधेश्याम ने बताया कि एनजीटी के आदेश की एक प्रति रहमान इंडस्ट्रीज को भेजी गई है। कंपनी का पक्ष जानने के बाद आगे जुर्माना वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी