ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दान करने में आगे आईं संस्थाएं, पढ़िए- कानपुर की कोरोना से जुड़ी खबरें

कानपुर में कोरोना संक्रमण में मदद का सिलसिला जारी है।

कानपुर शहर में कोरोना संक्रमण की भले ही रफ्तार धीमी पड़ी हो लेकिन मदद का सिलसिला जारी है। संस्थाएं अस्पतालों और लोगों को मदद करने के लिए लगातार आगे आ रही हैं। सेवा भारती ने सीएसजेएमयू को कंसंट्रेटर सौंपे हैं।

Abhishek AgnihotriWed, 12 May 2021 06:40 AM (IST)

सीएसजेएम को सेवा भारती ने दिए पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को सेवा भारती द्वारा पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए। ऑनलाइन माध्यम से हुए इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के साथ सेवा भारती के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने कहा कि सेवा भारती की पहल का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस और जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज द्वारा मिलकर पैरामेडिकल, नर्सिंग के द्वितीय, तृतीय व अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को 15 दिन की कोविड मैनेजमेंट की ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। प्रशिक्षु अभ्यर्थी को कोविड मैनेजमेंट का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिसके आधार पर वे कोविड मैनेजमेंट संबंधी सभी कार्य कर सकेंगे। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्रीराम ने कहा कि समाज की सेवा ही परम धर्म है। इस अवसर पर सेवा भारती के प्रांत अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र ङ्क्षसह चंदेल, स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. प्रवीन कटियार, प्रो. संजय कुमार स्वर्णकार, प्रो. अंशु यादव, डॉ. संदीप ङ्क्षसह व डॉ. दीपक श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

आमजन को आक्सीजन कंसंट्रेटर की मदद देगा जेसीआइ

कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को हो रही आक्सीजन की परेशानी को देखते हुए जेसीआइ कानपुर के पदाधिकारियों ने अब आमजन को कंसंट्रेटर मुहैया कराने का फैसला किया है। किसी भी जरूरतमंद को दो दिन के लिए कंसंट्रेटर दिया जाएगा, फिर उससे वापस लेकर दूसरे जरूरतमंद की मदद की जाएगी। इसके लिए जरूरतमंद को अपनी पूरी जानकारी क्लब के सदस्यों को देनी होगी। इसके साथ ही दो दिनों के अंदर आक्सीजन का प्रबंध भी करना होगा। क्लब की ओर से अभी फिलहाल 25 आक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाया जा रहा है। कंसंट्रेटर आते ही पदाधिकारी इंटरनेट मीडिया पर जानकारी साझा कर इस मुहिम की शुरुआत कर देंगे। क्लब के पूर्व अध्यक्ष अमित जैन ने बताया कि इस मुहिम में अध्यक्ष अमित गोयनका, सचिव अजय अग्रवाल व कोषाध्यक्ष रिषी गुप्ता ने सहयोग का आश्वासन दिया है। क्लब की ओर से आमजन को प्लाज्मा, बेड दिलवाने व खाना पहुंचाने का काम भी लगातार जारी है।

यूपीसीए जरूरतमंदों को देगा आक्सीजन कंसंट्रेटर

प्रदेश के खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय फलक तक पहुंचाने वाले उप्र क्रिकेट एसोसिएशन ने आपदा के दौर में जरूरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। एसोसिएशन द्वारा शहर में आक्सीजन की आपूर्ति के लिए दस आक्सीजन कंसंट्रेटर जरूरतमंदों और स्वयं सेवी संस्थाओं को देने की घोषणा की गई है। एसोसिएशन के सचिव युद्धवीर ङ्क्षसह ने मंगलवार को एक पत्र जारी कर बताया कि जरूरतमंदों के लिए दस आक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया कराई जाएगी। इसमें मरीजों की सेवा में लगी समाज सेवी संस्थाएं जो इस कार्य में निस्वार्थ भाव से आगे आना चाहती हैं। उन्हें संपूर्ण विवरण लेने के बाद आक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा। इसके साथ ही मरीजों के तीमारदार भी नाम, पता व संपर्क सूत्र के साथ कमला क्लब कालपी रोड स्थित संघ के कार्यालय में जाकर आक्सीजन कंसंट्रेटर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यूपीसीए के उप महाप्रबंधक अनुराग गुप्ता 9336872423 और संयोजक केके अवस्थी से 9839174075 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

संक्रमितों और उनके स्वजन को भोजन देगा 'अन्न

जरूरतमंदों की मदद को लोग आगे आने लगे हैं। इसी क्रम में होम आइसोलेशन और अस्पताल में रहने वाले कोविड संक्रमितों को भोजन देने की मुहिम 'अन्नÓ की शुरुआत की गई है। इसमें हर दिन लोगों को निश्शुल्क भोजन वितरित किया जाएगा। जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचे इसके लिए मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। कोविड संक्रमण से पीडि़त लोग अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं तो उनके तीमारदार भूखे प्यासे अस्पताल के बाहर रहते हैं। इसी तरह कई परिवारों में सभी सदस्य कोविड संक्रमित हो गए हैं और उनके यहां खाना बनाने वाला कोई नहीं है। इस मुहिम को संचालित कर रहीं त्रिवेणी बंसल ने बताया कि अस्पताल और होम आइसोलेशन में रहने वालों को भोजन दिया जाएगा। इसके तहत हर दिन 150 से ज्यादा संक्रमितों को निश्शुल्क भोजन वितरित किया जाएगा। मदद के लिए करें कॉल : त्रिवेणी बंसल-9919888385, डॉ. श्वेता बंसल-9415303710, डॉ. अनुराग बंसल-9415127828

नौबस्ता गल्ला मंडी में पल्लेदार, मजदूरों को भाप मशीन

नौबस्ता गल्ला मंडी में मजदूरों को कोरोना से बचाने के लिए मंगलवार को पल्लेदारों, मजदूरों व एजेंट को 50 भाप मशीन, 100 मास्क व 200 लंच पैकेट बांटे गए। सोमवार को मंडी खुलने के बाद कई पल्लेदारों व मजदूरों ने तबीयत खराब होने और भोजन संकट की बात कही थी। इसे देखते हुए कानपुर गल्ला आढ़तिया संघ ने मंगलवार से भोजन बांटना शुरू किया। वहीं पल्लेदार व मजदूरों को भाप की मशीन दी गई। मंडी में कई व्यापारियों व एक कर्मचारी का कोरोना से निधन हो चुका है। इसलिए यह सुरक्षा प्रयास किए जा रहे हैं। इस मौके पर संघ के प्रधान सचिव ज्ञानेश मिश्र, उपाध्यक्ष अजय बाजपेयी, गोपाल शुक्ला, पंकज कुशवाहा, जितेंद्र शाक्य, विनोद गुप्ता, राजेंद्र मिश्र, राजेंद्र गुप्ता, जय कुमार शर्मा, आशीष त्रिपाठी मौजूद रहे।

तीन दिन नहीं चली बेरिकेडिंग

बर्रा पांच इलाके में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज निकले हैं। संक्रमण रोकने के लिए नगर निगम और पुलिस ने बांस बल्लियों से बेरिकेङ्क्षडग कर दी थी। सोमवार रात अराजकता तत्वों ने इन्हें तोड़ दिया है। अब मंडी और गलियों में फिर से भीड़ जुटने लगी है। बर्रा पांच के तीन ब्लॉकों में 40 से ज्यादा कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। इसके बावजूद इलाके के बाजार में सुबह शाम बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन नहीं हो रहा है। गुजैनी सब्जी मंडी में भी शाम के समय भारी भीड़ होती है। पार्षद अनिल वर्मा ने बताया कि कई बार दुकानदारों से अपील की है कि शारीरिक दूरी बनाने पर ही लोगों को खरीदारी करने दें, लेकिन कोई मानता ही नहीं। बर्रा विश्वबैंक में भी लोगों ने बांस बल्लियों को तोड़ दिया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.