गुप्तकालीन मंदिर को पेंटिग व म्यूरल से छात्रों ने किया जीवंत

भीतरगांव स्थित गुप्तकालीन प्राचीन मंदिर की मूर्तियां व वहां की कलाकृतियों को किया जीवंत।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:50 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:50 AM (IST)
गुप्तकालीन मंदिर को पेंटिग व म्यूरल से छात्रों ने किया जीवंत
गुप्तकालीन मंदिर को पेंटिग व म्यूरल से छात्रों ने किया जीवंत

जागरण संवाददाता, कानपुर : भीतरगांव स्थित गुप्तकालीन प्राचीन मंदिर की मूर्तियां व वहां की कलाकृतियों को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय 'सीएसजेएमयू' के इंस्टीट्यूट आफ फाइन आ‌र्ट्स के छात्र छात्राओं ने अपनी चित्रकला के हुनर से जीवंत कर दिया। मंदिर परिसर में बैठकर उन्होंने रंगों के बेहतरीन तालमेल से जहां देवी देवताओं की पेटिग बनाकर अपनी प्रतिभा बिखेरी वहीं दूसरी ओर उनका म्यूरल भी तैयार किया। मौका था रविवार को राज्य ललित कला अकादमी व सीएसजेएमयू के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय रेखांकन एवं म्यूरल शिविर का। इस दौरान फाइन आर्ट के छात्र छात्राओं ने प्रदर्शनी भी लगाई।

अकादमी के सचिव यशवंत सिंह राठौर ने उनकी कलाकृतियों को देखकर कहा भारतीय संस्कृति कला के इतिहास को प्रस्तुत करने की छात्रों ने अच्छी कोशिश की है। कार्यक्रम का उद्घाटन सीएसजेएमयू कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव व राज्य ललित कला अकादमी सचिव यशवंत सिंह राठौर ने किया। प्रदर्शनी में छात्र दीपक बाजपेई ने अपने जल रंगों के माध्यम से मंदिर के दृश्य को बहुत ही सुंदर ढंग से चित्रित किया। छात्रा मुस्कान सैनी ने पेपर पर मंदिर के चित्र को रेखांकित करके अपनी प्रतिभा दिखाई जबकि छात्र धनंजय ने भगवान विष्णु के रूप को अपनी चित्रकारी के जरिए प्रस्तुत किया। इस मौके पर इंस्टीट्यूट आफ फाइन आ‌र्ट्स के विभागाध्यक्ष डॉ. बृजेश स्वरूप कटियार व बिधनू पूर्व ब्लाक प्रमुख रमेश यादव समेत सौ से अधिक छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

रोटरी क्लब नैतिकता व सेवा की वजह से अग्रणी

जासं, कानपुर: रोटरी क्लब के 116 वर्ष पूरे होने पर रोटरी क्लब कानपुर सेंट्रल ने संगोष्ठी आयोजित की। इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष अरविद श्रीवास्तव ने कहा कि रोटरी क्लब शांति को बढ़ावा देने तथा अंतरराष्ट्रीय समझ को बढा़ने में योगदान देता चला आ रहा है। पूर्व मंडलाध्यक्ष चंदर ऋषि ने कहा कि रोटरी नैतिकता व दूसरों की सेवा की वजह से विश्व में अग्रणी स्थान बनाएं हुए है। क्लब के चार्टर अध्यक्ष डॉ.डीएन रायजादे ने कहा कि शांति का अर्थ भूखों को भोजन, विकलांगों को अंग, बेघरों को घर उपलब्ध कराना है। क्लब के अध्यक्ष मंजुल गोपाल, टैरो कार्ड रीडर भारती किशोरी, दीपक जौहरी, शैलेंद्र सिंह, वीके श्रीवास्तव आदि रहे।

पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी बसपा

जासं, कानपुर : बहुजन समाज पार्टी की बैठक मैनावती मार्ग स्थित एक पार्टी लान में हुई । मुख्य सेक्टर प्रभारी लालाराम अहिरवार ने पंचायत चुनाव पर चर्चा की। तय किया गया कि जिला पंचायत चुनाव की प्रत्येक सीट पर मजबूत प्रत्याशी उतारा जाएगा। बूथ स्तर तक पार्टी को मजबूत करने को लेकर रणनीति बनी।

लाला राम अहिरवार ने कहा कि जो सक्रिय लोग हैं उन्हीं को पार्टी के मुख्य पदों पर नियुक्त किया जाएगा। बौद्ध प्रिय गौतम ने कहा कि कार्यकर्ता चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं। आप अभी से तैयारी करें ताकि विधानसभा में पूर्ण बहुमत पाकर पार्टी मुखिया मायावती को मुख्यमंत्री बनाया जा सके। इस अवसर पर नरेंद्र कुशवाहा, पूर्व विधायक मदन गौतम , बीपी अंबेडकर , दीप सिंह , जितेंद्र संखवार , जिला अध्यक्ष रामशंकर कुरील, महानगर अध्यक्ष राम नारायण निषाद , मनोज दिवाकर, अरुण मिश्रा, मोहन मिश्रा, राम आसरे पाल , हरिनारायण कुशवाहा, मुकेश कठेरिया, लालजी दुबे आदि उपस्थित रहे।

मॉकड्रिल कर एयरपोर्ट पर परखी सतर्कता

जासं, कानपुर : फायर दिवस के अवसर पर मॉकड्रिल और लैडर रेस्क्यू के जरिए एयरपोर्ट पर सतर्कता परखी गई। आधे घंटे के भीतर ही सुरक्षा कर्मियों ने आग पर काबू ही नहीं पाया बल्कि घायलों को भी बचाकर अस्पताल भेजा। एयरपोर्ट निदेशक बीके झा ने बताया कि फायर दिवस के मौके पर जवानों की सतर्कता और उनके कौशल को परखने के लिए चकेरी एयरपोर्ट परिसर में मॉकड्रिल और लैडर रेस्क्यू का आयोजन किया गया था। फायर टीम को रनवे के आसपास झाड़ियों में आग की सूचना दी गई थी। सूचना के दस मिनट के भीतर ही दमकल गाड़ियां हूटर बजाते पहुंची और आग में फंसे स्टाफ को स्ट्रेचर पर लाद एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। आधे घंटे के भीतर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। इस मौके पर दमकल के साथ एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी