GSVM Kanpur: दिल्ली की टीम ने देखा सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक, पर्यावरण संरक्षण की तीन स्टार ग्रीन रेटिंग

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक का नई दिल्ली गृह परिषद ( गृह काउंसिल ) के सदस्यों ने निरीक्षण करके पर्यावरण संरक्षण से जुड़े मानकों की जांच की और थ्री स्टार ग्रीन रेटिंग भी दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 01:43 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 05:42 PM (IST)
GSVM Kanpur: दिल्ली की टीम ने देखा सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक, पर्यावरण संरक्षण की तीन स्टार ग्रीन रेटिंग
मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में रखा गया पर्यावरण का ध्यान।

कानपुर, जेएनएन। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक को पर्यावरण संरक्षण की तीन स्टार ग्रीन रेटिंग मिलेगी। दिल्ली से आई गृह परिषद (एकीकृत आवास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग) की दो सदस्यीय टीम ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाइ) के तहत 200 करोड़ रुपये से तैयार सात मंजिला ब्लाक का पर्यावरण संरक्षण से जुड़े हर बिंदुओं पर गहन निरीक्षण किया। टीम के सदस्यों ने इस ब्लाक को विश्वस्तरीय मानकों के अनुरूप मानते हुए तीन ग्रीन स्टार की संस्तुति की है।

गृह परिषद (गृह काउंसिल) के सदस्यों ने पर्यावरण संरक्षण से जुड़े मानकों के हिसाब से भवन का निरीक्षण किया। इसमें कम से कम हानिकारण गैसों का उत्सर्जन और अधिक से अधिक प्राकृतिक ऊर्जा के साधनों का इस्तेमाल किया गया है। पूरा भवन हवादार है और प्राकृतिक प्रकाश की पूरी उपलब्धता भी है। सीवरेज एवं उपयोग किए गए पानी को रिसाइकल कर इस्तेमाल करने की व्यवस्था भी है। इस वजह से भवन में जीरो वेस्ट डिस्चार्ज की व्यवस्था की गई है। टीम के निरीक्षण के दौरान नोडल अफसर डॉ. मनीष ङ्क्षसह एवं मेडिकल कालेज की उप प्राचार्य प्रो. रिचा गिरि भी मौजूद रहीं। प्रो. गिरि ने बताया कि टीम ने इस भवन को विश्वस्तरीय मानक के अनुरूप बताया है।

इन मानकों पर परखा

- वेस्ट वस्तुओ का निर्माण में अधिक इस्तेमाल।

- भवन में प्राकृतिक प्रकाश की अधिक उपलब्धता।

- गर्मी रोकने का प्रावधान, एसी का कम इस्तेमाल।

- सौर उर्जा से मिलेगी बिजली, गर्म होगा पानी।

- जीरो वेस्ट डिस्चार्ज का किया है पूरा इंतजाम।

- सीवर ट्रीट कर पानी का फ्लश में करेंगे प्रयोग।

- कम और नियंत्रित बिजली का होगा इस्तेमाल।

- एकीकृत कंप्यूटराइज्ड प्रणाली से लैस है भवन।

- वर्षा जल संचयन प्रणाली की भी सुदृढ़ व्यवस्था।

chat bot
आपका साथी