GSVM Medical College Kanpur में होगा कोरोना की एक और वैक्सीन का ट्रायल, अहमदाबाद में की गई तैयार

गुजरात अहमदाबाद में तैयार की वैक्सीन का कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज में 200 वालंटियर्स पर एक सप्ताह में ट्रायल शुरू हो जाएगा । वैक्सीनेशन के लिए गुरुवार को वालंटियर्स का पंजीकरण शुरू किया जा रहा है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 08:53 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 08:53 AM (IST)
GSVM Medical College Kanpur में होगा कोरोना की एक और वैक्सीन का ट्रायल, अहमदाबाद में की गई तैयार
कानपुर में कोविड वैक्सीनेशन के ट्रायल के लिए वालंटियर्स का पंजीकरण शुरू।

कानपुर, जेएनएन। जीएसवीएम मेडिकल कालेज समेत देश के सात सेंटरों पर कोरोना की नई वैक्सीन का ट्रायल जल्द ही शुरू करने की तैयारी है। हैदराबाद में तैयार कोरोना की नई वैक्सीन का मेडिकल कालेज में 200 वालंटियर्स पर ट्रायल किया जाएगा। प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि एक सप्ताह में वैक्सीन आने की उम्मीद है। गुरुवार से वैक्सीन के लिए वालंटियर्स का पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। पहले चरण में 80 वालंटियर्स पंजीकृत किए जाएंगे। हैदराबाद की प्रतिष्ठित कंपनी बायोलाजिकल ई ने कोरोना की वैक्सीन तैयार की है।

हैदराबाद की प्रतिष्ठित कंपनी बायोलाजिकल ई ने कोरोना की वैक्सीन तैयार की है। ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीजीसीआइ) से तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मिल गई है। बायोलाजिकल-ई की कोविड-19 वैक्सीन को एमआरएन तकनीक पर विकसित किया गया है। जो आरबीडी प्रोटीन सब यूनिट वैक्सीन है। वैक्सीन के पहले हुए ट्रायल में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं मिले हैं। मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि देश के सात केंद्रों में से सिर्फ जीएसवीएम मेडिकल कालेज की सरकारी संस्थान है, जहां ट्रायल किया जाएगा। देश में 1100 वालंटियर्स पर ट्रायल होना है, उसमें से 200 मेडिकल कालेज के होंगे।

इससे पहले भी हुए वैक्सीन ट्रायल

-कोवैक्सीन का दूसरे चरण का ट्रायल

-कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल

-कोवैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल (2-6 वर्ष, 6-12 वर्ष एवं 12-18 वर्ष)

-कोवैक्सीन नेजल का ट्रायल (18 से 60 वर्ष)

-स्पूतनिक वी का दूसरे चरण का ट्रायल

-जायडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल

नेजल वैक्सीन का ट्रायल भी हो रहा है

कोविड वैक्सीनेशन में नाक से दी जाने वाली वैक्सीन का ट्रायल भी कानपुर में हो रहा है। नेजल वैक्सीन के ट्रायल के लिए देश के पांच सेंटरों में कानपुर का प्रखर अस्पताल भी शामिल किया गया है। इसमें डॉक्टरों समेत कई लोगों को वालंटियर बनाया गया है और वैक्सीन की डोज दी गई है।

chat bot
आपका साथी