नीदरलैंड की कंपनी तैयार करेगी सिटी डेवलपमेंट प्लान

पांच माह के अंदर कंपनी को प्लान तैयार करके देना होगा ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 01:31 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 01:31 AM (IST)
नीदरलैंड की कंपनी तैयार करेगी सिटी डेवलपमेंट प्लान
नीदरलैंड की कंपनी तैयार करेगी सिटी डेवलपमेंट प्लान

जागरण संवाददाता, कानपुर : अयोध्या की तर्ज पर शहर के विकास के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान नीदरलैंड की कंपनी तैयार करेगी। ट्रैक्टेबल इंजीनियरिग प्राइवेट लिमिटेड नीदरलैंड कंपनी पर कागजी मुहर लगना बाकी है। सिटी डेवलपमेंट प्लान पांच माह में तैयार करके देना है ताकि आगे की कार्रवाई शुरू हो सके।

सिटी डेवलपमेंट प्लान को लेकर मंडलायुक्त की अध्यक्षता में केडीए मुख्यालय में बैठक हुई। प्लान तैयार करने के लिए कंसलटेंट चयन को टेंडर कराया गया था। इसमें तीन कंपनियों ने टेंडर डाला। सबसे कम नीदरलैंड की कंपनी का टेंडर आया। 2.90 करोड़ रुपये और जीएसटी जोड़ कर आफर दिया था बाद में कंपनी से 15 लाख रुपये कम करा दिए गए। अब कंपनी 2.75 करोड़ रुपये और जीएसटी जोड़कर कार्य करने को तैयार है। अभी कंपनी पर मुहर लगना बाकी है। बैठक में मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने आदेश दिए कि शासन ने 20 हफ्ते का समय दिया है। कार्य को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराके दें। केडीए उपाध्यक्ष अरविद सिंह, अपर नगर आयुक्त भानु प्रताप सिह मौजूद रहे।

यह किया जाए

-चयनित कंसलटेंट के साथ नगर के सभी विभागों के नोडल अधिकारी की एक बैठक करा ली जाए ताकि कंसलटेंट सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर सिटी डेवलपमेंट प्लान के लिए अपेक्षित डाटा प्राप्त कर सकें।

- कंसलटेंट द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा के लिए भी एक कमेटी गठित की जाए जो कि नियमित रूप से कंसलटेंट के साथ बैठक करके उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर जरूरत के अनुसार आदेश कर सके।

जनता की प्लान में हो सहभागिता

मंडलायुक्त ने कहा कि प्लान में जनता की भी सहभागिता रखी जाए, जिसके लिए नगर की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं तथा इस प्रकार के कार्य से जुड़े अन्य लोगों की एक समिति बना ली जाए। समय-समय पर समिति से भी विचार विमर्श किया जाता रहे ताकि नगर की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार कराया जा सके।

chat bot
आपका साथी