कानपुर में 1200 से ज्यादा सजते थे माता के पंडाल, जानें-कोविड काल में कहां-कहां हो रहा पूजन

कोरोना संक्रमण के कारण शहर के प्रमुख पंडालों में मां दुर्गा की छोटी प्रतिमा की स्थापना की गई है और सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को नियम पालन के साथ दर्शन कराया जा रहा है इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 11:36 AM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 11:36 AM (IST)
कानपुर में 1200 से ज्यादा सजते थे माता के पंडाल, जानें-कोविड काल में कहां-कहां हो रहा पूजन
कानपुर शहर में नवरात्रि पर प्रमुख जगह पूजा पंडाल सजाए गए।

कानपुर, जेएनएन। शहर में नवरात्रि पर 1200 से भी ज्यादा सजने वाले मां दुर्गा पूजा पंडाल अब कोविड संक्रमण काल में सिमट गए हैं। इस बार प्रमुख स्थानों पर ही पूजा पंडाल सजाकर पर्व मनाने की तैयारी कर रही हैं। वहीं कुछ स्थानों पर पंडाल तो नहीं सजे हैं लेकिर पूजन का क्रम जारी है।

यहां पर सज रहे पूजा पंडाल

डीएवी लॉन, शास्त्री नगर, कालीबाड़ी चकेरी और एबी विद्यालय में मातारानी का दरबार इस बार प्रतीकात्मक रूप से सज रहा है। समितियां किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं करेंगी। कोविड नियमावली का पालन करते हुए सीमित श्रद्धालु दर्शन करेंगे। सैनिटाइजेशन व मास्क को अनिवार्य किया जाएगा। माल रोड स्थित एबी विद्यालय में मूर्ति स्थापना नहीं होगी। कलश पूजन कर परंपरा का पालन किया जाएगा।

कहां क्या है तैयारी

शास्त्री नगर दुर्गा पूजा समिति के संयोजक दीपक नाहा ने बताया कि षष्ठी को गोधन पूजन के साथ मां की छोटी मूर्ति की स्थापना की जाएगी। डीएवी लॉन में इस बार पूजन का 101 वां वर्ष होगा। कमेटी के सचिव राजबासु ने बताया कि छोटी मूर्ति की स्थापना कर कलश पूजन व आरती नित्य होगी ताकि परंपरा न टूटे। माल रोड स्थित एबी विद्यालय में पूजन समिति सदस्य अमित कुमार मित्रा ने बताया कि पहली बार ऐसा होगा जब पंडाल में माता की प्रतिमा नहीं होगी।

सप्तमी को होगा मां का गृह प्रवेश

श्रीश्री चकेरी कालीबाड़ी कमेटी के संयुक्त सचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने बताया, सप्तमी को विधि-विधान से मंत्रोच्चारण के बीच का मां का गृह प्रवेश किया जाएगा। परिसर में पांच फीट की छोटी प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। सुहागिन महिलाओं द्वारा नवगृह की स्थापना कर मां का पूजन अर्चन होगा।

chat bot
आपका साथी