National Youth Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने ध्यान से सुना कानपुर की मुदिता मिश्रा का भाषण

National Youth Day मुदिता का भाषण मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने सुना। बीए तृतीय वर्ष की छात्रा मुदिता ने वोकल फॉर लोकल भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करेगा विषय पर सोमवार को भाषण दिया था।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 10:16 PM (IST)
National Youth Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने ध्यान से सुना कानपुर की मुदिता मिश्रा का भाषण
कानपुर की मुदिता मिश्रा के भाषण को पीएम नरेंद्र मोदी ने एकाग्र होकर सुना

कानपुर, जेएनएन। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर आयोजित द्वितीय राष्ट्रीय युवा संसद उत्सव में कानपुर की मुदिता मिश्रा के भाषण को पीएम नरेंद्र मोदी ने एकाग्र होकर सुना। कानपुर के पीपीएन डिग्री कॉलेज की मुदिता को प्रधानमंत्री मोदी से संवाद का मौका मिला। वर्चुअल इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक भी थे।

वह दिन दूर नहीं, जब भारत यानी अपने देश के लोकल उत्पाद ग्लोबल होंगे। ऐसे में क्यों न हर भारतीय लोकल उत्पादों का ब्रांड एंबेसडर बन जाए। सवा सौ करोड़ भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि भारत के उत्पाद अपनी गुणवत्ता के लिए विदेशों तक पहचाने जाएंगे। पीपीएन कॉलेज में बीए तृतीय वर्ष की छात्रा मुदिता मिश्रा ने मंगलवार को जैसे ही संसद भवन के सेंट्रल हाल में भाषण के रूप में ये बातें कहीं तो सबने तालियों से उनकी बात का समर्थन किया।

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हुए राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम में मुदिता ने कहा कि भारत अब जाग उठा है। यहां के लोगों ने लोकल सप्लाई चेन और खादी पर विश्वास जताया है। इसलिए अब भारत वैश्विक व आर्थिक महाशक्ति बनने के बेहद करीब है। अपनी वाणी को विराम देने से पहले मुदिता ने इन पंक्तियों को भी पढ़ा-यह पावन परम अनुकूल देख, रे देख भुजा का बल अथाह, तू चले बेडिय़ां तोड़ कहीं, रोकेगा आकर कौन राह...। डगमग धरणी पर दमित तेज, सागर पारे सा उठे डोल, उठ जाग समय अब शेष नहीं, भारत मां के शार्दूल बोल...। मुदिता का भाषण सुनने के बाद वर्चुअली तौर पर उपस्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताली बजाकर उत्साहवर्धन किया। 

नेहरू युवा केंद्र व राष्ट्रीय सेवा योजना के इस कार्यक्रम में मुदिता ने पहले जिला, फिर राज्य उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर पहला स्थान हासिल किया था। मुदिता ने 'वोकल फॉर लोकल भारत को आर्थिक  महाशक्ति बनाने के लिये क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करेगा' विषय पर अपना भाषण दिया था। आज भी मुदिता के भाषण का प्रसारण किया गया, जिसको पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़े ध्यान से सुना।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की ओर से आयोजित नेशनल यूथ पार्लियामेंट पहुंचने के लिए प्रतिभागी को जिला और राज्य स्तर की प्रतियोगिता पार करना था। मुदिता ने यूपी का प्रतिनिधित्व किया था। हर राज्य से प्रथम दो विजेताओं को पार्लियामेंट में हिस्सा लेने का मौका मिला था।  

राजनीतिक वंशवाद लोकतंत्र का एक सबसे बड़ा दुश्मन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर द्वितीय राष्ट्रीय युवा संसद उत्सव के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राजनीतिक वंशवाद को लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन करार दिया और इसे जड़ से उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि अब केवल सरनेम के सहारे चुनाव जीतने वालों के दिन लदने लगे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र का एक सबसे बड़ा दुश्मन पनप रहा है और वह है राजनीतिक वंशवाद। राजनीतिक वंशवाद देश के सामने ऐसी ही चुनौती है, जिसे जड़ से उखाडऩा है। यह बात सही है कि अब केवल सरनेम के सहारे चुनाव जीतने वालों के दिन लदने लगे हैं। राजनीति में वंशवाद का यह रोग अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा इसके बावजूद कुछ बदलाव अभी भी बाकी हैं और इन बदलावों को लाने के लिए देश के युवाओं को आगे आना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वंशवाद की वजह से राजनीति में आगे बढ़े लोगों को लगता है कि उनके पहली की पीढ़यिों के भ्रष्टाचार का हिसाब नहीं हुआ तो उनका भी कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। उन्होंने कहा कि देश की राजनीति में अभी भी ऐसे लोग हैं जिनका आचार, विचार और लक्ष्य सब कुछ अपने परिवार की राजनीति और राजनीति में अपने परिवार को बचाने का ही है। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू और  केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहे।

मिली दो लाख की चेक, प्रमाण पत्र व मोमेंटो : मुदिता के पिता डॉ. दिवाकर मिश्रा ने बताया कि बेटी के जोरदार भाषण पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और खेल मंत्री किरण रिजिजू ने दो लाख रुपये की चेक, प्रमाणपत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। वहीं छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के कुलसचिव डॉ. अनिल यादव ने बताया कि मुदिता को सम्मान स्वरूप पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी