आनलाइन राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता का आगाज, योगासन का वीडियो दिखाकर हिस्सा लेंगे प्रतिभागी

तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता का शुभारंभ होने के साथ राष्ट्रीय व प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिता में पदक जीत चुके प्रतिभागी अपनी कला कौशल का प्रदर्शन करेंगे । इसमें देशभर से विभिन्न राज्यों से प्रतिभागी शामिल हाे रहे हैं ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:55 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:55 AM (IST)
आनलाइन राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता का आगाज, योगासन का वीडियो दिखाकर हिस्सा लेंगे प्रतिभागी
राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता का आनलाइन शुभारंभ हुआ है।

कानपुर, जेएनएन। योगा एसोसिएशन आफ इंडिया द्वारा गुरुवार से आनलाइन राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता की शुरुआत की जा रही है। तीन दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन सब जूनियर व जूनियर वर्ग के खिलाड़ी योगासन करेंगे। वहीं दूसरे दिन कैडेट व सीनियर तथा तीसरे दिन सुपर सीनियर वर्ग के खिलाड़ी दस-दस योगासन का वीडियो बनाकर अपनी दावेदारी को प्रस्तुत करेंगे।

17 से 19 सितंबर तक होने वाली प्रतियोगिता में देशभर के प्रतिभागियों को शामिल किया जाएगा। जो नेशनल स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में शामिल होकर प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। योगा एसोसिएशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय महामंत्री शोभित पांडेय ने बताया कि प्रतियोगिता में राष्ट्रीय व प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिताओं में शामिल हो चुके बेहतर खिलाड़ियों प्रतिभाग करने का अवसर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि संक्रमण के चलते आनलाइन माध्यम से होने वाली प्रतियोगिता में खिलाड़ी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इसमें हर जिले से बेहतर योगासन वाले खिलाड़ी दस विशेष आसनों के वीडियो बनाकर एसोसिएशन के चयनकर्ता मंडल को भेजेंगे। जिसमें योग की कला व शरीर के लचीलेपन के आधार पर खिलाड़ियों की जीत-हार तय की जाएगी।

योग एसोसिएशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर अभिनव मिश्रा ने बताया कि महिला व पुरुष वर्ग के लिए आसनों की श्रेणी बनाकर उनके स्किल को परखा जाएगा। इस प्रतियोगिता के जरिए बेहतर खिलाड़ियों की एक टीम तैयार की जाएगी। जो आगामी प्रतियोगिताओं में अपने जिलों का नाम रोशन करेगी। उन्होंने बताया कि इसमें लंबे समय के बाद राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इससे खिलाड़ियों में खुशी देखने को मिल रही है। खिलाड़ी राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली योगासन में कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

chat bot
आपका साथी