कानपुर के 208, देहात के 212 केंद्रों पर CBSE की राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे परीक्षा आज

पहली बार सीबीएसई की ओर से केंद्रों पर राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसके पेपर गुरुनानक माडर्न स्कूल से मिलेंगे। हर केंद्र पर सुबह 10.30 बजे से होगा पेपर छात्र बहुविकल्पीय प्रश्नों का ओएमआर पर जवाब देंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 06:05 AM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 06:05 AM (IST)
कानपुर के 208, देहात के 212 केंद्रों पर CBSE की राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे परीक्षा आज
सीबीएसइ की राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे परीक्षा आज होगी। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर के 208 व कानपुर देहात में 212 केंद्रों पर सीबीएसई की ओर से राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे (नेशनल असेसमेंट सर्वे) परीक्षा शुक्रवार को आयोजित होगी। सभी केंद्रों के व्यवस्थापक, मंधना रोड स्थित गुरुनानक माडर्न स्कूल से पेपर ले सकेंगे। छात्रों के शैक्षिक स्तर की जानकारी के लिए सीबीएसई की ओर से यह परीक्षा पहली बार कराइ जा रही है। 

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि इस परीक्षा में तीसरी, पांचवीं समेत कई अन्य कक्षाओं के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। परीक्षा को लेकर सिटी कोआर्डिनेटर ने गुरुवार को सभी केंद्र व्यवस्थापकों संग बैठक की और बोर्ड की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा सुबह 10.30 बजे से 12 बजे तक होगी। परीक्षा में सभी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और छात्रों को उत्तर देने के लिए ओएमआर शीट दी जाएगी। 

नई शिक्षा नीति के तहत तैयार होना है पाठ्यक्रम: दरअसल नई शिक्षा नीति के तहत अगले वर्ष सीबीएसई की ओर से कक्षा एक से लेकर 12 वीं तक का पाठ्यक्रम नए सिरे से तैयार किया जाना है। पाठ्यक्रम स्तर के निर्धारण को लेकर ही बोर्ड की ओर से राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वे परीक्षा कराइ जा रही है। 

chat bot
आपका साथी