राष्ट्रीय सेवा योजना व यूनिसेफ का मुस्कुराएगा इंडिया अभियान शुरू, कानपुर में टेली काउंसिलिंग सेवा लाएगी रंग

देश और यूनिसेफ द्वारा मुस्कुरायेगा इंडिया अभियान के तहत यह कवायद की जाएगी। इसके तहत बच्चों युवाओं व जनसाधारण का मानसिक तनाव कम करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस नंबर पर प्रदेश भर के पदाधिकारियों की टीम समय के हिसाब से उपस्थित रहेगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 04:53 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:53 PM (IST)
राष्ट्रीय सेवा योजना व यूनिसेफ का मुस्कुराएगा इंडिया अभियान शुरू, कानपुर में टेली काउंसिलिंग सेवा लाएगी रंग
उत्तर प्रदेश और यूनिसेफ द्वारा "मुस्कुरायेगा इंडिया" अभियान के तहत यह कवायद की जाएगी।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी के इस दौर में चारों ओर से केवल नकारात्मक खबरें और जानकारियां ही सामने आ रही हैं। इससे वह लोग भी परेशान हो रहे हैं, जो पूरी तरह से ठीक हैं। उन्हें अपने को मानसिक रूप से मजबूत बनाना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में अब टेलीकाउंसिलिंग सेवा के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा योजना के पदाधिकारी जो बीमार हो गए या जिनके अंदर लक्षण हैं उनके चेहरों पर मुस्कुराहट लाएंगे। राष्ट्रीय सेवा योजना, उत्तर प्रदेश और यूनिसेफ द्वारा "मुस्कुरायेगा इंडिया" अभियान के तहत यह कवायद की जाएगी। इसके तहत बच्चों, युवाओं व जनसाधारण का मानसिक तनाव कम करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस नंबर पर प्रदेश भर के पदाधिकारियों की टीम समय के हिसाब से उपस्थित रहेगी। इस नंबर पर जिस जिले के लिए कॉल पहुंचेगी, उसे उस जिले के पदाधिकारी के पास फॉरवर्ड कर दिया जाएगा

तनावग्रस्त हो रहे लोगों को मिलेगी जानकारी: जिले से एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी का जिम्मा संभाल रहीं डॉ.सुनीता आर्या ने बताया कि इस टेलीकाउंसिलिंग के माध्यम से जो लोग तनावग्रस्त हैं, साथ ही में जिनमें नकारात्मकता पनप रही है। उनको तनावमुक्त करने के लिए साइको-सोशल काउंसिलिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी विवि से परामर्शदाता हेल्पलाइन नंबर 6390905002 के माध्यम से सोमवार से शनिवार तक दोपहर तीन से शाम सात बजे तक कॉल कर सकेंगे।

बेड के साथ ऑक्सीजन की भी मदद मिलेगी: एनएसएस व एक्शन ग्रुप के सदस्यों के साथ मिलकर जरूरतमंदों को बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता समेत अन्य मदद भी की जाएगी। इसके लिए राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े पूर्व स्वयंसेवकों की भी मदद ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी