कैसे डालेंगे वोट, किसी का उपनाम तो किसी की पत्नी का बदला नाम

मतदाता सूची व मतदाता पहचान पत्र में मिली गड़बड़ी रोज 15 से 20 लोग निर्वाचन कार्यालय के काट रहे चक्कर।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 27 Mar 2019 12:14 AM (IST) Updated:Wed, 27 Mar 2019 10:28 AM (IST)
कैसे डालेंगे वोट, किसी का उपनाम तो किसी की पत्नी का बदला नाम
कैसे डालेंगे वोट, किसी का उपनाम तो किसी की पत्नी का बदला नाम
कानपुर, जागरण संवाददाता। निर्वाचन आयोग मतदान फीसद बढ़ाने पर लगातार जोर दे रहा है। कुछ भी करके मतदाताओं को जागरूक किया जाए, जिससे वह पोलिंग बूथ तक जाकर मतदान कर सकें। मतदाता अपनी जिम्मेदारी को ध्यान में रखकर 'लोकतंत्र के त्योहारÓ में प्रतिभाग करने के इच्छुक भी हैं, लेकिन अव्यवस्था और जिम्मेदारों की लापरवाही व्यवस्था पर भारी साबित हो रही है।
केस एक : कल्याणपुर के जानकीपुरम क्षेत्र के 70 वर्षीय आरसी सैनी ने विधानसभा चुनाव में पत्नी शांतिदेवी का नाम सही कराया था। इस बार फिर मतदाता सूची में शिव देवी लिखकर आया है। कई बार चक्कर काटने पर सही नहीं हुआ।
केस दो : नौबस्ता के आनंद विहार निवासी पंकज शर्मा की पत्नी अंजना का नाम अंजलि हो गया है। उन्होंने ऑनलाइन देखा तो उन्हें जानकारी हुई। नाम सही कराने के लिए आवेदन किया है।
केस तीन : दादा मियां चौराहा निवासी सैयद अबुल बरकात नजमी का नाम मतदाता सूची से गायब है। उनके भाई अफजाल हक आजाद ने बताया कि वह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं।
केस चार : विजय नगर निवासी आरएस मिश्रा के मकान का नंबर 1212639 हो गया है। जबकि पूरे मोहल्ले में इतने घर नहीं हैं। मतदाता सूची में 50 से अधिक के पते गलत हैं।
मतदाता सूची और पहचान पत्र में गड़बड़ी निकल रही है। जिला निर्वाचन कार्यालय में रोजाना 15 से 20 लोग परेशान हो रहे हैं। किसी का उपनाम गलत तो किसी की पत्नी का नाम ही बदल गया है। अधिकतर के घर का पता ही गड़बड़ हो गया है। कई मतदाता ऐसे भी हैं, जिन्होंने विधानसभा चुनाव में वोट दिया, लेकिन इस बार उनका नाम कट गया है।
जिम्मेदार का ये है कहना
मतदाताओं के नाम और पते में गड़बड़ी मिली है। उसे बाद में सही कराया जा सकता है। निर्वाचन आयोग की ओर से चिह्नित 11 पहचान पत्रों के आधार पर वोट डाल सकते हैं।-केहरी सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी 
chat bot
आपका साथी