आय बढ़ाने को नगर निगम अपनी संपत्तियां करेगा निस्तारित, मोतीझील में 50 साल से बनी कैंटीन निगम ने तोड़वाई

नगर निगम स्वरूप नगर घंटाघर की 49 सौ वर्गमीटर जगह खाली कराने जा रहा है। 33 दुकानदारों को नोटिस दी है और बिल्डिंग में चस्पा भी कर दी है। वर्ष 1961 में मार्केट बनी थी। यहां पर नगर निगम महिला मार्केट बनाने जा रहा है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:45 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:45 PM (IST)
आय बढ़ाने को नगर निगम अपनी संपत्तियां करेगा निस्तारित, मोतीझील में 50 साल से बनी कैंटीन निगम ने तोड़वाई
दुकानों को भी चिन्हित किया जा रहा है। यहां से भी कब्जेदारों को हटाया जाएगा

कानपुर, जेएनएन। नगर निगम शहर के विकास के साथ ही आय बढ़ाने के लिए अब अपनी कब्जेवाली जमीनों को खाली कराने जा रहा है। इसकी शुरुआत मोतीझील में पचास साल पुरानी बनी कैंटीन को तोड़कर कर दी है। यहां पर सभागार बनाया जा रहा है। इसके अलावा शहर में पहली महिला मार्केट बनाने के लिए 60 साल पुराने स्वरूप नगर घंटाघर में कब्जेदारों को हटाया जा रहा है। नोटिस दे दी गयी है। इसके अलावा शाङ्क्षपग कांप्लेक्स, मार्केट, बरातशाला आदि का निर्माण कराया जाएगा। दुकानों को भी चिन्हित किया जा रहा है। यहां से भी कब्जेदारों को हटाया जाएगा।

स्वरूप नगर घंटाघर की 49 सौ वर्ग मीटर जगह होगी खाली : नगर निगम स्वरूप नगर घंटाघर की 49 सौ वर्गमीटर जगह खाली कराने जा रहा है। 33 दुकानदारों को नोटिस दी है और बिल्डिंग में चस्पा भी कर दी है। वर्ष 1961 में मार्केट बनी थी। यहां पर नगर निगम महिला मार्केट बनाने जा रहा है। इसको लेकर मार्केट तोड़ी जा रही है। यहां पर 150 महिलाओं के लिए दुकान बनाया जाएगी। दुकानदार महिला से लेकर खरीदार तक महिला होगी।

डिप्टी पड़ाव में बनेगी डिस्पेंसरी : महापौर ने बताया कि डिप्टी पड़ाव में बनी डिस्पेंसरी को वर्कशाप के लिए खाली कराके नए सिरे से उसका डेवलपमेंट कराया जाएगा। इसके लिए महिला उद्यमियों और अन्य लोगों से मदद ली जाएगी।

यहां पर भी हो रही जगह चिह्नति

 नौबस्ता, हंसपुरम समेत कई जगह स्थित चुंगी की बिल्डिंग चिह्नति करके सर्वे कराया जाएगा। इनको खाली कराया जाएगा।  प्रेमनगर, विजय नगर, शास्त्रीनगर, बाबुपूरवा समेत दुकानों में काबिज लोगों पर कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। कपड़े नहीं दिखा रहा है।  बरातशाला का निर्माण कराने के लि के ब्लाक सिविल लाइंस श्यामनगर, रावतपुर समेत जगह दुकानों का निर्माण कराया जा रहा है।

यहां पर जमीनों का भंडार : विजय नगर, गोविंद नगर, शास्त्रीनगर, प्रेमनगर, समेत कई जगह जमीनें केडीए की है लेकिन कब्जा दूसरों का है। 

chat bot
आपका साथी