Mustard Oil Price in Kanpur: एक माह में 30 रुपये किलो तक बढ़ा सरसों के तेल का दाम, यहां जानें ताजा भाव

Mustard Oil Price in Kanpur इस वर्ष त्योहार से पहले ही बाजार का माहौल काफी अच्छा चल रहा है। जिस तरह से नवरात्र और दीपावली के पहले बाजार चल रहा है कारोबारियों का मानना है कि बाजार में अच्छी बिक्री होगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 06:46 PM (IST)
Mustard Oil Price in Kanpur: एक माह में 30 रुपये किलो तक बढ़ा सरसों के तेल का दाम, यहां जानें ताजा भाव
सरसों के तेल की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। त्योहार शुरू होने से पहले ही सरसों के तेल की कीमतें तेजी से बढ़ने लगी हैं। पिछले एक माह में सरसों के तेल में 30 रुपये तक की वृद्धि हो चुकी है। स्थिति यह है कि फुटकर बाजार में ज्यादातर ब्रांडेड व खुले तेल 200 रुपये प्रति किलो के करीब पहुंच गए हैं। कारोबारियों का कहना है कि त्योहार को लेकर जिस तरह की मांग चल रही है, उससे अभी कीमतों में कमी आने की कोई उम्मीद नहीं है।

इस वर्ष त्योहार से पहले ही बाजार का माहौल काफी अच्छा चल रहा है। जिस तरह से नवरात्र और दीपावली के पहले बाजार चल रहा है, कारोबारियों का मानना है कि बाजार में अच्छी बिक्री होगी। इसके चलते ही त्योहारी सीजन की अच्छी मांग को देख बड़े उद्यमियों ने लाही की लंबी खरीद भी कर ली है। थोक मंडियों में 15 दिन पहले 70 से 75 रुपये के बीच बिक रही लाही इस समय 83 रुपये किलो पहुंच गई है। इसका असर सरसों के तेल पर भी पड़ रहा है। अगस्त की शुरुआत में थोक बाजार में एक लीटर के सरसों के तेल का पाउच 148 से 152 रुपये के बीच मिल रहा था। वह अब 174 से 188 रुपये के बीच पहुंच चुका है। थोक बाजार में खुला तेल भी 150-155 से बढ़कर 182 रुपये किलो पहुंच गया है। इसका असर फुटकर बाजार पर भी पड़ रहा है और ज्यादातर तेल 200 रुपये के आसपास बिक रहे हैं।

थोक कारोबारी रवि गुप्ता के मुताबिक सामने त्योहार है और बाजार में जिस तरह का माहौल है, उसे देखते हुए खूब मांग हो रही है। इसलिए अभी तेल की कीमतों में कमी की आस नहीं है। फुटकर कारोबारी राजेश शुक्ला के मुताबिक पिछले एक माह में सरसों के तेल में बहुत तेजी आ गई है। इसकी वजह से कीमतें बढ़ाना मजबूरी है। लाही के थोक कारोबारी अजय बाजपेई के अनुसार लाही की बाजार में कमी हो गई है। इसकी वजह से कीमतें बढ़ रही हैं। अब नई लाही आने पर ही कीमतें में कमी आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी