सीएसजेएमयू में मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल जल्द

आने वाले दिनों में छत्रपति शाहू जी महाराज विवि परिसर में मल्टीस्पेशिएलिटी अस्पताल बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 02:01 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 02:01 AM (IST)
सीएसजेएमयू में मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल जल्द
सीएसजेएमयू में मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल जल्द

जागरण संवाददाता, कानपुर : आने वाले दिनों में छत्रपति शाहू जी महाराज विवि परिसर में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल खुल जाएगा। मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुलपति प्रो.विनय पाठक ने यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस के प्रभारी व अन्य फैकल्टी संग इस मामले पर विस्तार से चर्चा कर ली है।

परिसर में विवि द्वारा भवन बनाने की योजना है, जबकि इसके संचालन की जिम्मेदारी चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणी रहने वाले नामचीन व्यावसायिक समूहों को देने पर बात हुई है। यही नहीं, आइआइटी कानपुर व बीएचयू में अस्पताल संचालन का जो खाका खींचा गया, उसी तर्ज पर सीएसजेएमयू में अस्पताल बनाने को लेकर विचार-विमर्श जारी है। अस्पताल की क्षमता, 100 बेड की होगी। साथ ही, मौजूदा समय में जो स्वास्थ्य केंद्र यहां संचालित है उसे अस्पताल में ही मर्ज कर दिया जाएगा।

----------------

नर्सिंग कॉलेज व पैरामेडिकल के नए कोर्स शुरू हो सकेंगे

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस के प्रभारी डॉ.प्रवीण कटियार ने बताया कि अगर विवि में अस्पताल बनता है तो इससे विवि में नर्सिंग कॉलेज खुलने व पैरामेडिकल से जुड़े नए पाठ्यक्रमों के संचालन का भी रास्ता बन जाएगा। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण में दो से ढाई करोड़ रुपये खर्च होंगे।

----------------

इसलिए पड़ी जरूरत

कोरोना महामारी की इस दूसरी और घातक लहर में शहर की स्थिति एकसमय बेहद भयावह हो गई थी। अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की कमी के चलते कई लोगों ने दम तोड़ दिया। भविष्य में इस तरह की स्थिति भगवान करे कभी न हो, पर विवि में अस्पताल बनने से आमजन से लेकर शिक्षकों, छात्रों, कर्मियों व उनके परिवार के सदस्यों को फौरन इलाज मिल सकेगा। विवि में अस्पताल बनाने को लेकर चर्चा की है। विचार-विमर्श चल रहा है। मौजूदा स्थितियों को देखते हुए इसकी आवश्यकता लगती है। इसलिए, इस दिशा में काम करेंगे।

- प्रो.विनय पाठक, कुलपति, सीएसजेएमयू

chat bot
आपका साथी