कानपुर में 76 केंद्रों पर 69 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे UPTET की परीक्षा, CCTV की रहेगी नजर

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जिले के 76 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को दो पालियों में होगी। इस परीक्षा में कुल 69000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अफसरों ने सारी तैयारियां कर ली हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 03:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:14 PM (IST)
कानपुर में 76 केंद्रों पर 69 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे UPTET की परीक्षा, CCTV की रहेगी नजर
जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अफसरों का दावा सारी तैयारियां पूरी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शिक्षा विभाग की ओर से कराई जाने वाली सबसे चर्चित परीक्षा- शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जिले के 76 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को दो पालियों में होगी। इस परीक्षा में कुल 69000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में किसी तरह की अव्यवस्था न हो, इसके लिए जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अफसरों ने सारी तैयारियां कर ली हैं।

सभी परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट. स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक, पुलिस बल व सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराई जाएगी। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि सुबह की पाली (प्राथमिक स्तर पर) में परीक्षा 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। सुबह परीक्षा के लिए कुल 76 परीक्षा केंद्र बनाए गए, जिनमें 40174 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसी तरह दूसरी पाली में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक परीक्षा संचालित होगी। उन्होंने कहा, सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर ही परीक्षा केंद्र में आना होगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों के बीच शारीरिक दूरी का पालन भी कराया जाएगा।

आधा घंटा पहले से मिलेगा प्रवेश, होगी सघन तलाशी: परीक्षा में नकल न हो, इसके लिए केंद्रों के मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी। सभी परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले प्रवेश मिलेगा। प्रवेश के दौरान सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र साथ लाना होगा। प्रवेश की फोटो का मिलान, परीक्षार्थियों के आधार कार्ड से किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों को किसी तरह का इलेक्ट्रानिक उपकरण, सादा कागज या अन्य कोई सामग्री लेकर परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर किसी परीक्षार्थी के पास इस तरह का कोई सामान मिलता है तो उसे परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा।

इन बातों का होगा पालन-

-  प्रश्नपत्रों की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी

- प्रश्नपत्र लेने के बाद केंद्र व्यवस्थापकों व प्रधानाचार्यों को रिसीविंग देनी होगी

- पर्यवेक्षकों व आंतरिक परीक्षकों की मौजूदगी में ही प्रश्नपत्रों के बंडल खुलेंगे

chat bot
आपका साथी