मिशन शक्ति अबलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को देगा बल

हर माह अलग-अलग थीमों पर चलाया जाएगा अभियान देखा जाएगा कि कहीं महिलाओं के साथ अपराध तो नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Nov 2020 12:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Nov 2020 12:00 AM (IST)
मिशन शक्ति अबलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को देगा बल
मिशन शक्ति अबलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को देगा बल

जागरण संवाददाता, कानपुर : महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चल रहा मिशन शक्ति अभियान अब हर माह विभिन्न थीमों पर मनाया जाएगा। नवंबर माह की थीम मानसिक स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और उनसे जुड़ी समस्या में मदद करना है। आश्रय गृहों में रह रहीं महिलाओं एवं बालिकाओं के मानसिक स्वास्थ्य के लिए चेकअप एवं काउंसिलिग कराई जाएगी। उन्हें स्वावलंबी बनाकर समाज में सम्मान भी दिलाया जाएगा।

निदेशक महिला कल्याण एवं मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय ने आदेश जारी कर कहा है कि मिशन शक्ति के तहत महिलाओं और बालिकाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सुरक्षित परिवेश मुहैया कराया जाएगा। उन्हें इसके लिए जागरूक भी करेंगे। इसके लिए नवंबर माह में चार स्तरों पर कार्य होगा। इसकी कार्य योजना बनाई गई है। जिले में उन्हें चिह्नित करने का कार्य भी शुरू है।

--------------

यह भी देखा जाएगा

आश्रय गृहों में रहने वाली महिलाएं, बालिकाएं और बच्चों के साथ किसी प्रकार का अपराध या हिसा तो नहीं हुई, पॉक्सो एक्ट या यौन हिसा में शामिल बच्चे और बालिकाएं। यहां से घर गए या जमानत पर छूटे बच्चों व महिलाओं, उनके परिवार की भी मदद की जाएगी।

--------------

मदद करने की अपील

मिशन शक्ति अभियान के तहत जिला स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर महिलाओं और बालिकाओं से जुड़े मसले पर निश्शुल्क सेवा देने के इच्छुक लोगों से मदद को हाथ बढ़ाने की अपील की है। वह शिविर लगाकर या ऑनलाइन सेवाएं दे सकते हैं। मनो चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक एवं विश्वविद्यालय के अनुभवी शिक्षक जिला प्रोबेशन अधिकारी या जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी