मां से मिला बेटा बोला- किसे कहें धन्यवाद, मातृत्व दिवस, Google Zoom Meeting या फिर संस्था को

कौशांबी से भटककर औरैया पहुंची वृद्ध महिला दो साल बाद आखिर अपने बेटे से मिली तो दोनों की आंखों से सिर्फ अश्रू धारा ही बहती रही। औरैया में आनेपुर के वृद्धाश्रम में रह रही थीं और मातृत्व दिवस के कार्यक्रम उनकी पहचान कराई जा सकी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:56 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:56 PM (IST)
मां से मिला बेटा बोला- किसे कहें धन्यवाद, मातृत्व दिवस, Google Zoom Meeting या फिर संस्था को
आैरैया के वृद्धा आश्रम में रह रहीं थीं संपत्ति।

औरैया, जेएनएन। धन्यवाद किसे कहें, अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस को, संस्था को या फिर गूगल की जूम मीटिंग को। बहरहाल दो साल पहले घर से बिछड़ी वृद्धा को अपना परिवार मिल गया। ये मिलन वाकई दिल को छू लेने वाला था। बेटा अपनी मां को देख चिपट गया और मां ने भी उस पर आंसुओं की शक्ल में ममता बहा दी। दरअसल माधव हैप्पी ओल्ड एज होम में वर्चुअल सभा की गई थी। इसमें शामिल एक प्रतिभागी ने वृद्धा को पहचाना और उनकी सूचना पर बेटे ने जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा को फोटो भेजकर जानकारी दी और इसके बाद शनिवार को यहां आकर ले गए।

कौशांबी के रकसराई निवासी वृद्धा संपत्ति देवी 11 दिसंबर-2019 को अपनों से बिछड़ गई थीं। इस बीच भटकते-भटकते औरैया पहुंच गईं। वह 24 फरवरी 2021 को नगर पंचायत बाबरपुर अजीतमल स्थित पंजाब नेशनल बैंक के पास वह गुमसुम बैठी थीं। यह देखकर किसी ने एसडीएम को जानकारी दी। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी से बात कर उन्हें महिला पुलिस के साथ माधव हैप्पी वृद्धाश्रम आनेपुर भेज दिया। वहां वृद्धा ने अपना नाम संपत्ति देवी बताया था। यहां बुजुर्गों से संपत्ति देवी घुल-मिल गईं और रोजाना होने वाले सुंदरकांड पाठ व आरती वंदना में शामिल होने लगीं।

अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस पर वृद्धों को स्वजन से मिलाने वाले ऑक्सफोर्ड शिक्षा प्रसार संस्थान ने वृद्धाश्रम आनेपुर में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया। वहां संंस्था से जुड़े कौशांबी निवासी लालमणि ने वृद्धा को पहचान लिया। वृद्धा के गांव का पता लगा लिया गया। उनके पुत्र जमुना राम ने 14 मई को डीएम पर फोन से बात कर फोटो भेजकर पहचान कराई। जमुनाराम ने बताया कि उनकी मां दो वर्ष पूर्व लापता हुई थी जिसकी प्राथमिकी उन्होंने स्थानीय थाने में दर्ज कराई थी। जमुनाराम ने 15 मई को वृद्धाश्रम आकर अपनी मां को ले जाने की बात कही। वृद्धाश्रम संचालक राजवर्धन शुक्ल ने बताया कि शनिवार को वृद्धा को स्वजन ले गए। वृद्धा का मूल नाम सीता देवी है।

chat bot
आपका साथी