# Good News : मंत्रालय भेजा कानपुर-कबरई हाईवे का नया अलाइनमेंट, इन शहरों की बदलेगी किस्मत

कंसलटेंट ने हमीरपुर हाईवे के समानांतर बाएं तरफ का अलाइनमेंट तैयार किया था लेकिन सड़क की शुरुआत रमईपुर के पास रिंगरोड से हो रही थी। इस अलाइनमेंट को समिति ने खारिज कर कहा था कि नए हाईवे की शुरुआत नौबस्ता के पास से होनी चाहिए।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:05 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:05 AM (IST)
# Good News : मंत्रालय भेजा कानपुर-कबरई हाईवे का नया अलाइनमेंट, इन शहरों की बदलेगी किस्मत
इससे छह लेन का मार्ग हमीरपुर, कबरई के लिए मिल जाएगा

कानपुर, जेएनएन। कानपुर से हमीरपुर होते हुए कबरई जाने के लिए नए फोर लेन हाईवे का अलाइनमेंट गुरुवार को एनएचएआइ ने रोड एंड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय को भेज दिया। अब वहां से यह प्रोजेक्ट भूमि अधिग्रहण समिति के सामने रखा जाएगा। समिति रिंग रोड और हाईवे के प्रोजेक्ट का अध्ययन करेगी और फिर दोनों को जरूरी दिशा निर्देशों के साथ मंजूरी देगी। उम्मीद है कि 10 जून के पहले ही प्रोजेक्ट मंजूर हो जाएगा और फिर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। एनएचएआइ भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी करने का प्रस्ताव देगा। हरदोई, लखनऊ, कन्नौज से आने वाले वाहन जिन्हेंं हमीरपुर, महोबा, छतरपुर या सागर जाना होता है वे इसी रास्ते से जाते हैं। बड़े पैमाने पर हमीरपुर और महोबा से गिट्टी और मौरंग भी इन क्षेत्रों को जाती है। 

ऐसे में कानपुर से घाटमपुर होते हमीरपुर, कबरई जाने वाले हाईवे पर यातायात का दबाव बहुत है। इस पर जाम भी खूब लगता है। अभी यह हाईवे कानपुर शहर में नौबस्ता गल्ला मंडी तक फोर लेन है उसके आगे टू लेन है, जबकि जरूरत फोर लेन मार्ग की है। बढ़ते यातायात के दबाव के कारण जल्द ही छह लेन की जरूरत होगी। यही वजह है कि फिलहाल चार लेन का एक नया हाईवे बनाने की योजना है। इससे छह लेन का मार्ग हमीरपुर, कबरई के लिए मिल जाएगा।

कंसलटेंट ने हमीरपुर हाईवे के समानांतर बाएं तरफ का अलाइनमेंट तैयार किया था, लेकिन सड़क की शुरुआत रमईपुर के पास रिंगरोड से हो रही थी। इस अलाइनमेंट को समिति ने खारिज कर कहा था कि नए हाईवे की शुरुआत नौबस्ता के पास से होनी चाहिए। अब नया अलाइनमेंट बनाया गया तो उसे एनएचएआइ के परियोजना डायरेक्टर ने फिर से समिति के पास भेज दिया। चूंकि समिति खुद कह चुकी है कि रिंग रोड और नए हाईवे के प्रस्ताव को एक ही साथ मंजूर किया जाएगा ऐसे में अब आगामी बैठक में दोनों ही प्रोजेक्ट एक साथ रखे जाएंगे। 03 करोड़ रुपये है हाईवे की अनुमानित लागत 120 किमी लंबा होगा यह हाईवे 01 हजार करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण में खर्च होंगे 700 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी सड़क निर्माण के लिए  

chat bot
आपका साथी