कानपुर में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं, पं.दीनदयाल उपाध्याय स्कूल के 50 सालों के सफर से समाज समृद्ध

पं.दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में स्मृति ईरानी ने कहा कि किसी स्कूल के उत्सव में जाओ तो नए जमाने के गीत सुनने को मिलते हैं लेकिन यहां जिस तरह छात्रों ने शिव तांडव स्रोत महिषासुर मर्दनी पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति दी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:58 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:58 PM (IST)
कानपुर में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं, पं.दीनदयाल उपाध्याय स्कूल के 50 सालों के सफर से समाज समृद्ध
कार्यक्रम को संबोधित करतीं केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय के 50 सालों के सफर में जो संस्कार यहां के छात्रों को मिले, उससे समाज समृद्ध हुआ होगा। इसका अहसास विद्यालय परिसर में आकर होता है। धर्म वह है, जो अङ्क्षहसा के पथ पर चलने के लिए तत्पर करे, सीख दे और जो जप को तप से जोड़ दे। रविवार को विद्यालय के 50 वर्ष पूरे होने पर आयोजित अभिव्यंजना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने ये बातें कहीं।

बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि किसी स्कूल के उत्सव में जाओ तो नए जमाने के गीत सुनने को मिलते हैं, लेकिन जिस तरह छात्रों ने शिव तांडव स्तोत्र, महिषासुर मर्दनी पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति दी, उससे यहां की सभ्यता व सनातन संस्कृति की झलक सामने आई। कहा, कि कानपुर व आसपास की धरती से कई ऐसे वीर जन्मे, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति दे दी। अगर स्कूल प्रबंधन आजादी के अमृत महोत्सव थीम पर छात्रों के बीच निबंध प्रतियोगिता करा दे, तो देशभर के लोग यहां के छात्रों की कलम से भारत का इतिहास जान सकेंगे। उन्होंने स्कूल की तीन शिक्षिकाओं की मेहनत को भी सराहा, जिन्होंने 20 दिन में इस कार्यक्रम के लिए छात्रों को अभ्यास कराकर शानदार प्रस्तुति के लिए तैयार किया। 

टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक हासिल कर इतिहास रचने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का उदाहरण देते हुए सभी छात्रों से कहा, इस स्कूल में खेल का बहुत अच्छा मैदान है। अगर आप नियमित रूप से अभ्यास करेंगे तो निश्चित तौर पर एक दिन अपनी प्रतिभा से भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन कर देंगे। इससे पहले मुख्य अतिथि व स्कूल प्रबंधन के सदस्यों ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, विधायक सुरेंद्र मैथानी, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, डीएम विशाख जी अय्यर, पूर्वी क्षेत्र संघ चालक वीरेंद्रजीत ङ्क्षसह, नंदिता ङ्क्षसह, स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष योगेंद्र भार्गव, सचिव नीतू ङ्क्षसह आदि उपस्थित रहीं।  

chat bot
आपका साथी